1 of 1 parts

बेड पोजीशन से जाने किसी भी स्त्री या पुरूष का व्यक्तित्व

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Sep, 2018

बेड पोजीशन से जाने किसी भी स्त्री या पुरूष का व्यक्तित्व
बेड पोजीशन से आपके व्यक्तित्व का पता लगता है। विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी पुरूष या महिला का बेड पर सोने का तरीका उसके व्यक्तिव को दर्शाता है। बेड पर जिस पोजीशन में हम सोते हैं, वह तरीका हमारी पर्सनैलिटी के बारे में बहुत कुछ कहता है। इस मुद्दे पर कई शोध भी हुए है। सभी लोग अलग-अलग तरीके से सोते हैं। कोई सोते समय खर्राटे लेते है। कुछ लोग बिना आवाज किए सोते है। साथ ही सोते समय सभी की पोजीशन भी अलग-अलग होती है।
ये पोजीशन हमारे हेल्थ और व्यक्तिव से जुडी होती है। हम आपको 6 ऎसी समान्य पोजीशन के बारे में बता रहे है। इन पोजीशन के आधार पर आप किसी भी व्यक्ति का व्यक्तिव जान सकते हैं। कोई भी स्त्री या पुरूष रात भर एक ही पोजीशन में सोते हैं। सिर्फ 5 फीसदी लोग ही सोते समय रात भर में अपनी पोजीशन बदलते हैं। अध्ययन के अनुसार हम आपको 6 सामान्य पोजीशन के बारे में बता रहे हैं। जिनके माध्यम से आप किसी भी स्त्री या पुरूष का व्यक्तिव जान सकते हैं।
1. फेटस पोजीशन: विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार शोध में शामिल 41 फीसदी पुरूष व महिलाएं इसी पोजीशन में सोते हैं। इस पोजीशन में व्यक्ति अपने दोनों पैरों को मोडकर और एक तरफ करवट लेकर सोता है। यह पोजीशन सबसे सामान्य स्थिति के रूप में सूचिबद्ध है। ऎसी पोजीशन में सोने वाली महिलाएं शर्मिली होती है। ऎसी स्थिति में सोने वाले पुरूष संवेदनशील होते हैं। ऎसी पोजीशन में सोने वाले स्त्री-पुरूष जल्द ही क्रोधित भी हो जाते हैं।
2. लॉग पोजीशन: लॉग पोजीशन उसे कहते हैं जिसमें स्त्री या पुरूष एक करवट लेकर अपने दोनों हाथों को नीचे की तरफ करके सोते हैं। ऎसी स्थिति में सोने वाले पुरूष सामाजिक होते हैं। ऎसी पोजीशन में सोने वाली महिलाएं भोली होती हैं और जल्द ही किसी पर भी विश्वास कर लेती हैं। अध्ययन में शामिल किए गए 15 फीसदी लोग लॉग पोजीशन में सोते है।
3. यर्नर पोजीशन: यह सूची में शामिल तीसरी स्थिति है। इस पोजीशन में स्त्री या पुरूष एक तरफ करवट लेकर सोते हैं। लेकिन उनके हाथ बॉडी के आगे की तरफ होते हैं। यर्नर पोजीशन में सोने वाले पुरूष खुले दिमाग के होते हैं। लेकिन इस स्थिति में सोने वाली महिलाएं शक्की होती हैं। यर्नर पोजीशन में सोने वाले पुरूष निंदक होते हैं और जल्द कोई निर्णय नहीं ले पाते।
4. सोल्जर पोजीशन: इस पोजीशन को सैनिक स्थिति भी कहते हैं। इस पोजीशन में स्त्री या पुरूष अपनी पीठ के बल सीधे सोते हैं और अपने हाथों को अपने शरीर से चिपका कर सोते हैं। ऎसे लोग सोते समय खर्राटे लेते हैं। इस पोजीशन में सोने वाली महिलाएं शांत और रिजर्व नेचर की होती हैं। सोल्जर पोजीशन में सोने वाले पुरूष अपने स्टैंडर्ड को मैंटेन करके चलते हैं। लेकिन ज्यादा देर तक चैन की नींद नहीं सो पाते।
5. फ्रीफॉल पोजीशन: इस स्थिति में पुरूष या स्त्री अपने पेट के बल सोते हैं और अपने हाथौं को अपने सिर के पास करके सोते हैं। ऎसी स्थिति मे सोने वाले पुरूष ढीठ और निवर्तमान होते हैं। फ्रीफॉल पोजीशन में सोने वाली महिलाएं आलोचना के वक्त असहज महसूस करती हैं।
6. स्टारफिश पोजीशन: ऎसी स्थिति में सोने वाले पुरूष या स्त्री अपनी पीठ के बल सीधे सोते हैं। लेकिन हाथों को अपने सिर के पास तकिए पर मोडकर सोते हैं। इस पोजीशन को स्टारफिश पोजीशन कहते हैं। ऎसी पोजीशन में सोने वाले पुरूष बहुत अच्छे श्रोता होते हैं। साथ ही बहुत अच्छे सहायक भी होते हैं। ऎसी पोजीशन में सोने वाली महिलाओं पर यदि लोग अपना ध्यान केन्द्रित करते हैं तो वे असहज महसूस करती हैं। साथ ही इस पोजीशन में सोने वाले लोग खर्राटे भी लेते हैं।

#क्या आप जानते हैं गर्म दूध पीने के ये 7 फायदे


sleeping postions, bed position of any woman, woman, position

Mixed Bag

error:cannot create object