1 of 1 parts

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Sep, 2019

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय
चेहरा हमारे व्यक्तित्व का आईना होता है। इसलिए, हर इंसान के लिए उसके चेहरे की चमक और खूबसूरती बहुत मायने रखती है। चाहे स्त्री हो या पुरुष, हर कोई अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के जतन करता है।

आजकल बाज़ार में चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का दावा करने वाले कई तरह के कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट बिकने लगे हैं। लेकिन इन कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधनों में आमतौर पर ऐसे केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जिनकी वजह से साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। इसलिए, इस लेख में हम चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने वाले कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल पूरी तरह से सुरक्षित है।

1. एलोवेरा...
त्वचा की समस्याओं से निपटने में एलोवेरा जैल को काफ़ी असरदार माना जाता है। ये त्वचा को ज़रूरी नमी देकर उसकी प्राकृतिक चमक को बरकरार रखने में मदद करता है। एलोवेरा कैसे करता है काम, आइए जानते है।
सामग्री...
- एक चम्मच एलोवेरा जैल।
- चुटकी भर हल्दी।
- एक चम्मच शहद।
- एक चम्मच दूध।

इस्तेमाल का तरीका...

एलोवेरा जेल, हल्दी, शहद और दूध को मिलकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस पैक को हफ़्ते में दो बार लगाया जा सकता है।

2. जैतून का तेल...
जैतून का तेल हमारी त्वचा पर एक अच्छे मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है। इसमें मौजूद फ़्लैवोनोइड और पॉलीफ़ेनॉल जैसे तत्व त्वचा की मृत होती कोशिकाओं में फिर से जान डाल देते हैं। जैतून का तेल कैसे काम करता है, आइए जानते है।
सामग्री...
- एक चम्मच जैतून का तेल।
- एक साफ़-सुथरा छोटा तौलिया।
- गुनगुना पानी।

इस्तेमाल का तरीका...
अपनी हथेली पर जैतून के तेल की कुछ बूंदें लेकर पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएँ। इसके बाद तौलिए को गुनगुने पानी में गीला करके उससे अपना चेहरा पोंछ लें। इस नुस्खे को रात में सोने से पहले आज़माएं।

3. ग्रीन टी...
ग्रीन टी में प्रचूर मात्रा में फ़्लैवोनोइड मौजूद होते हैं, जो त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को सुचारू बनाए रखते हैं। इससे त्वचा में चमक बरकरार रहती है और वो जवान नज़र आती है। ग्रीन टी कैसे काम करता है, आइए जानते है।

सामग्री...

- एक चम्मच ग्रीन टी या एक ग्रीन टी का बैग।
- एक कप पानी।
- दो चम्मच भूरी चीनी।
- एक चम्मच मिल्क क्रीम या मलाई।

इस्तेमाल का तरीका...
ग्रीन टी को पानी में उबालकर छान लें और फिर उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने पर उबली हुई ग्रीन टी में भूरी चीनी और मलाई मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। दस मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस मिश्रण को हफ़्ते में एक या दो बार लगाया जा सकता है।

4. उबटन...
त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए उबटन का इस्तेमाल सदियों से होता चला आ रहा है। इस उबटन में मौजूद दाल, चावल और दलिया हमारी त्वचा से गंदगी को निकालने में मदद करते हैं। इसमें मिलाई गई हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो त्वचा से जुड़ी बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं। उबटन तैयार करने में इस्तेमाल किया गया बादाम हमारी त्वचा को ज़रूरी नमी देता है और उसकी रंगत को सुधारता है।

सामग्री...
- एक कप मसूर दाल या बेसन।
- एक चौथाई कप कच्चा चावल।
- आठ से नौ बादाम।
- आधा कप दलिया।
- चुटकी भर हल्दी।
- पानी या गुलाब जल।

इस्तेमाल का तरीका...
मसूर दाल, चावल और बादाम को अलग-अलग या साथ में पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में दलिया और हल्दी मिलाएं। अंत में इस मिश्रण में पानी या गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाएं। इसे हाथों पर भी लगाया जा सकता है। पेस्ट सूखने के बाद त्वचा को पानी से धो लें। इस पेस्ट को दस दिन में एक बार लगाया जा सकता है।

5. टमाटर...
टमाटर में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है, जो चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद करती है।
सामग्री...
- आधा टमाटर।
- एक चम्मच चंदन पाउडर।
- चुटकी भर हल्दी।

इस्तेमाल का तरीका...
टमाटर के टुकड़े से बीज को निकाल कर अलग कर दें। बीज रहित टमाटर के टुकड़े में चंदन पाउडर और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। एक या दो दिन छोड़कर इस पेस्ट को नियमित रूप से लगाया जा सकता है।

#वक्ष का मनचाहा आकार पाएं


beauty tips,home remedies for glowing skin,beauty tips for glowing skin,health tips,gharelu upay,home remedies,gharelu nuskhe,gharelu upchar,desi nuskhe,gharelu ilaz,homely health tips,health care tips treatment

Mixed Bag

error:cannot create object