रिव्यू : ‘जीरो’ में शाहरुख का नहीं चला जादू

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Dec, 2018

रिव्यू : ‘जीरो’ में शाहरुख का नहीं चला जादू
कलाकार : शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा, कैटरीना कैफ।
डायरेक्टर : आनंद एल राय।
राइटर : हिमांशु शर्मा।
फिल्म अवधी : 164 मिनट।

बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले अभिनेता शाहरुख खान, और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ स्टारर जीरो फिल्म आज पर्दे पर रिलीज हो गई है। फिल्म जीरो को 5965 स्क्रीन पर रिलीज किया गया है। फिल्म को लेकर दर्शकों में मिलीजुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है।

कहानी...
‘जीरो’ फिल्म की कहानी मेरठ में रहने वाले 38 साल के एक बौने बउआ सिंह (शाहरुख खान) की कहानी है। बउआ सिंह की लंबाई कम होने की वजह से उसकी शादी नहीं हो पाती है। बउआ के पिता का अच्छा खासा कारोबार है लिहाजा घर में पैसे की कमी नहीं है। इस वजह से बउआ का ज्यादा समय अपने लफंगे दोस्तों और लफ्फाजी में बीतता है। बउआ को अपने शादी की पड़ी है लिहाजा वो मैरिज ब्यूरो के चक्कर मारता रहता है। वही पर जब उसको आफिया भिंडर (अनुष्का शर्मा) के फोटो के दीदार होते है तभी से वो उसके प्रेम में पड़ जाता है।

आफिया (अनुष्का शर्मा) एक साइंटिस्ट है जो सेरेब्रल पाल्सी बीमारी से पीडि़त है। उसके बाद उसकी कवायद शुरू हो जाती है आफिया को रिझाने में आखिर बात दोनों की शादी तक पहुंच जाती है लेकिन उसके ठीक पहले जब बबीता (कटरीना कैफ) जो की एक फिल्म अभिनेत्री है से मुलाकात होती है। तभी वो बबीता के चक्कर में पड़ जाता है। आफिया के साथ अपनी शादी को बीच में ही छोडक़र वो मुंबई भाग जाता है। वो मुंबई एक डांस कम्पटीशन में शिरकत करने के लिए जाता है। तभी उसकी मुलाकात वह बबीता से होती है तब दोनों एक दूसरे के काफी करीब आ जाते है। आगे चल कर बउआ को अपनी गलती का एहसास होता है और उसे दूर करने के एक बार फिर से आफिया के करीब आने की कोशिश करता है। इसके लिए वो मुंबई से अमेरिका भी चला जाता है। किस्मत का पहिया बदलता है और उसका सिलेक्शन मंगल ग्रह की यात्रा के लिए हो जाता है। इसके बाद बउआ का क्या होता है। इसके लिए आपको फिल्म देखनी पडेगी। फिल्म का पहला हाफ खूब मनोरंजन करता है। पहला भाग देखते वक्त कई ऐसे मौके आएंगे आप हंसी से लोटपोट हो जाओगे। फिल्म का दूसरा भाग थोड़ा इमोशनल है और दिल को छू जाता है। कुछ लोगों को सेकंड हाफ थोड़ा खींचा हुआ भी लग सकता है।

अभिनय : अनुष्का के साथ शाहरुख की ये चौथी फिल्म है। अनुष्का ने 2008 में रब ने बना दी जोड़ी फिल्म में शाहरुख के साथ डेब्यू किया था। वहीं कैटरीना कैफ के साथ दूसरी फिल्म हैं। बात अगर तीनों एक्टर्स की जाए तो इससे पहले जब तक है जान में एक साथ दिखे थे। शाहरुख खान के कॉमिक टाइमिंग की वजह से फिल्म में जान आ गई है। उनको देखने में मजा आता है। शाहरुख खान का किरदार बउआ सिंह दर्शकों को खूब पसंद आएगा। बउआ सिंह अपने अनोखे अंदाज से ऑडियंस का खूब मनोरंजन करेगा। शाहरुख खान के अलावा कोई भी और एक्टर इस किरदार को इतनी शिद्दत के साथ नहीं निभा पाता। अनुष्का शर्मा का अभिनय लाजवाब है। उन्होंने एक विकलांग महिला का किरदार बखूबी निभाया है। कैटरीना कैफ का फिल्म बबीता के रोल सरप्राइज पैकेज है। उनका अभिनय देखकर दिल खुश हो जाता है। साथ ही मोहम्मद जीशान अयूब भी हमेशा की तरह अपनी कॉमिक टाइमिंग से आपको खूब हंसाएंगे।

निर्देशन : आनंद एल राय ने बउआ सिंह की कहानी को बड़े पर्दे पर बखूबी दर्शाया है। फिल्म के अंतिम दृश्यों को उन्होंने खूबसूरती से फिल्माया है। सिर्फ आनंद एल राय जैसे निर्देशक ही ‘जीरो’ जैसी विचित्र फिल्म बनाने की हिम्मत कर सकते हैं और वह इसमें पूर्ण रूप से कामयाब भी हुए हैं। फिल्म में बेहतरीन वीएफएक्स का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी वजह से बड़े पर्दे पर इस फिल्म को देखने में और भी मजा आता है।

क्यों देखे : ये शाहरुख स्टारर सबसे महंगी फिल्म है। यदि शाहरुख अनुष्का की अदाकारी को नए रूप में देखना चाहते है तो ये फिल्म आपके लिए है। फिल्म में श्रीदेवी, काजोल, आलिया, जूही चावला, दीपिका, सलमान खान, अभय देओल का दिखना सरप्राइजिंग है।


तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय

महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप

जानिये, दही जमाने की आसान विधि


Mixed Bag

error:cannot create object