जायरा ने अवसाद से संघर्ष की कहानी बयां की

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 May, 2018

जायरा ने अवसाद से संघर्ष की कहानी बयां की
मुंबई। आमिर खान की ‘दंगल’ और ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ की अभिनेत्री जायरा वसीम (17) ने बताया कि वह पिछले चार सालों से अवसाद से पीडि़त हैं।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता ने इंस्टाग्राम पर गुरुवार रात एक पोस्ट में अपने इस संघर्ष का खुलासा किया है।

जायरा ने लिखा, ‘‘मैं इसे लिखते हुए आखिरकार स्वीकार कर रही हूं कि मैं बहुत लंबे समय से अवसाद से पीडि़त हूं।’’

जायरा ने कहा कि उन्होंने यह बात केवल इसलिए नहीं छिपाई थी, क्योंकि अवसाद को लेकर समाज में एक अजीब धारणा है, बल्कि इसलिए भी छिपाई क्योंकि फिर लोग कहते थे कि इस उम्र तो आपको अवसाद नहीं होना चाहिए, या फिर यह कहते कि यह एक दौर भर है।

श्रीनगर निवासी जायरा ने बताया कि अवसाद के दौरान उन्हें कभी-कभी दिन में पांच बार अवसाद-रोधी दवाएं खानी पड़ी हैं। मुझे कई बार दौरे पड़े और कई बार आधी रात को अस्पताल जाना पड़ा। खालीपन, तनाव के साथ कई बार ऐसा हुआ कि मैं लंबे समय तक सोती रही और कई बार ऐसा भी हुआ कि हफ्तों तक नींद नहीं आई।

जायरा ने कहा कि उन्हें पता था कि उनके लिए यह सही नहीं है, हालांकि उनके आस-पास के लोगों और डॉक्टरों ने बताया कि यह कोई परेशानी नहीं है। आपकी उम्र अवसाद की नहीं है।

उन्हें एक बड़ा अघात 12 साल पर और फिर 14 साल की उम्र में आया।

 जायरा ने कहा कि वह इस तथ्य को कभी स्वीकार नहीं कर सकती थीं कि वह अवसाद नामक विकार से पीडि़त हैं, जो दुनिया भर में लगभग 35 करोड़ लोगों को प्रभावित करता है।

उन्होंने कहा, ‘‘अवसाद या चिंता कोई भावना नहीं है। यह एक रोग है। यह चयन या किसी गलती के कारण नहीं होता है। यह किसी को भी किसी भी समय हो सकता है।’’

अब उन्होंने इसे स्वीकारने, समझने और बिना किसी शर्मिंदगी के लोगों से साझा करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं रमजान के पवित्र महीने का इंतजार कर रही हूं, जो शायद मुझे इन चीजों को समझने और इनसे निपटने का मौका दे। मुझे अपनी दुआओं में याद कीजिएगा।’’
(आईएएनएस)

अनचाहे बालों को हटाना अब मुसीबत नहीं...

काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय

5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...


Mixed Bag

Ifairer