बेकार न करे छुटि्यां कुछ ऎसा करे जिससे हो कमाई

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
बेकार न करे छुटि्यां कुछ ऎसा करे जिससे हो कमाई
वर्तमान युवा पीढी की सोच में तेजी से बदलाव आने लगा है। यह बदलाव रहन सहन के साथ ही रिश्तों और अपने करियर को लेकर आया है। आज का युवा अपने माता-पिता से अपना दैनिक खर्चा नहीं मांगना चाहता है। वह अपनी इच्छाएं अपनी कमाई से पूरी करना चाहता है। ऎसे में अपनी अन्य इच्छाओं को पूरा करने के लिए वह स्वयं कुछ न कुछ कमाना चाहता है। इसके लिए वह अपनी शैक्षिक छुियां का पूरा इस्तेमाल करने लगा है। आज कई युवा मार्च से जुलाई माह के मध्य कहीं न कहीं छोटा-मोटा काम करते हुए नजर आते हैं। हम आपको दे रहे है ऎसी जानकारियां जिनके जरिए आप भी अपनी जेब को अपने अनुरूप भर सकते हैं और पूरी कर सकते हैं अपनी इच्छाएँ। इससे दो फायदे होते हैं—एक कमाई तो होती ही है, साथ ही आपका समय भी अच्छी तरह से व्यतीत होता है और आपको दुनियादारी की समझ आती है।
1-कॉल सेटर्स आज के समय मे कॉल सेंटरों में जॉब्स आसानी से मिल जाते हैं। आवश्यकता है अच्छे अंग्रेजी ज्ञान की। न सिर्फ बोलना बल्कि समझना भी इसमें बेहद आवश्यक है। समर जॉब करने के रूप में यह अच्छा विकल्प है। इस जॉब में आपको अच्छी सैलरी तो मिलती है, साथ-साथ अन्य कई सुविधाएं भी प्राप्त हो जाती हैं।
2-न्यूजपेपर या मैगजीन आपको ड्राइंग करने का शौक है, तो आप किसी न्यूजपेपर या फिर मैगजीन के लिए इलस्ट्रेन वर्क कर सकते है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, इसके लिए आपको न्यूजपेपर्स या मैगजीन्स में बात करने की जरूरत है।
3-मॉडलिंग अगर आपकी पर्सनैलिटी अच्छी है, तो आप इस क्षेत्र में आसानी से स्वयं को खपा सकते हैं। इस क्षेत्र में कामयाबी मिलने के बाद न सिर्फ पैसा मिलता है बल्कि शोहरत और प्रसिद्धि का वो मुकाम हासिल होता है जिसके लिए आप सिर्फ ख्वाबों में ही सोचते हैं। इसके साथ ही अभिनय के क्षेत्र में जाने का भी मौका मिलता है। आपकी अगर पर्सनैलिटी क्लिक कर गई, तो फिर कोई आपको मॉडल बनने से नहीं रोक सकता। आप चाहे तो मॉडलिंग पार्ट टाइम न करते हुए अगर भी इस क्षेत्र में बढा सकते हैं।
4-प्रोडक्ट डिमॉन्स्ट्रेशन आपको इस क्षेत्र में काम करने के बढिया अवसर मिल सकते हैं। इसके आपको चाहिए उस प्रोडक्ट की पूरी जानकारी जिसे आप बेचना चाहते हैं। क्योंकि आपका खरीददार आप से उसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहता है। युवा वर्कर इनकी खूबियाँ के बारे में ग्राहकों को बताते है, इन्हें स्टोर्स या एक्जीबिशन में डिसप्ले किया जाता है। इस क्षेत्र में आपको धाराप्रवाह इंगलिश बोलने की जरूरत नहीं हैं। इस समय प्रमोशन अभियान एक ऎसा क्षेत्र है, जिसमें कोई भी युवा आसानी से जॉब कर सकता है।
5- टेली मार्केटिंग कॉल सेंटर्स की तरह ही टेली मार्केटिंग में अच्छी इंगलिश बोलने वाले युवाओं को आसानी से जॉब्स मिल जाती है। आप अपनी योग्यता के बल पर यहां पर हर माह आसानी से पांच से सात हजार कमा सकते हैं और इस तरह के जॉब्स से आपका आत्मविश्वास भी बढता है। इस तरह आप अपनी गर्मियों की छçुयों का सदुपयोग कर सकते हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer