महिलाएं खुद को दे वक्त

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
महिलाएं खुद को दे वक्त
घर के काम करने वाली महिला हो या बाहर ऑफिस में काम करने वाली हो उसके पास घर के हर सदस्य के लिए समय है लेकिन अपने आप के लिए उसके पास समय नहीं है। जिससे खुद का व्यक्तित्व कहीं खो कर रह जाता है और आपको ठीक से यह तक पता नहीं चलता कि समय से पहले आप उम्रदराज होने लगी हैं क्यों कि आपका फैशनसेंस पूरे तौर पर खत्म हो चुका है। तो आइए कुछ ऎसा करें जिससे आपके खोए हुए निखार पर दुबारा निखार आएं। जिस वजह से आप भी शारीरिक स्वस्थ रहें। स्टाइलिश दिखें 1-अगर आप को स्टालिश दिखना है तो पहले आप अपने पुराने एक्सपाइरी डेट वाले कौस्मैटिक्स को फैंक दें, यह सब समान आपके चेहरे के निखार को नुकसान पहुंचाता है और इन सब से स्कि न को भी बहुत हानि होती है। पुरानी ऎक्सपाइरी डेट वाली चीजें जैसे-फाउंडेशन, क्रीम, लिपस्टिक्स, और नेलपौलिश आदि इसी चीजों को त्याग दें और नए समान को यूज करें।
2-सोने से पहले मेकअप को चेहरे से साफ करें, अच्छी नींद सोएं और अगले दिन पूरी तरह से टैंशनफ्री रहेंगे।
 3-मेकअप के बाद ब्रश को अच्छी तरह साफ करना ना भूलें। अगर ऎसा नहीं करा तो यह आपकी स्किन के लिए हाइजीनिक हो सकता है इसलिए आप जब कभी मेकअप करें तो ब्रश को अच्छे से साफ कर लें। इससे आपके मूड को ठीक रखेगा। कोशिश करें कि आप हर बार एक जैसा ही मेकअप न करें और नई हेयरस्टाइल बनाएं। हर बार कुछ नया स्टाइल बनाएं।
4-दादी मां के नुस्खों को भी चेहरे पर अजमाएं जैसे बेसन, दही हल्दी, खीरे का रस, मुल्तानी मिट्टी का लेप आप ऎसी चीजों को लगा सकती हैं।
5-आप डिजिटल मेकअप को अपना सकती हैं यह कुछ खास मौकों पर इसका यूज कर सकती हैं। अगर आप शादी में डांस या डांडिया डांस में शामिल हो रही है तो यह मेकअप कर सकती हैं। यह मेकअप प्राकृतिक चमक देता है और यह मेकअप कितना भी पसीना आए इस मेकअप को खास प्रभाव पडता है।
फैशन को अपनाएं
1-आप ब्रैंडेड कपडों के पीछे दौडने के बजाय वह खरीदे जो फैशन में चल रहा हो और आप पर जंचे और अच्छा लगे। कम खर्च में आप अच्छी लगें तो क्या कहना।
2-पति या बॉयफ्रैंड को फीके रंग के कपडे पसन्द है, तो जरूरी तो नहीं कि आप सिर्फ वहीं पहनें। आप कुछ ऎसे रंगों को भी चुन सकती हैं जिनके बारे में आप को पता है कि यह आप पर अच्छा लगेगा हो सकता है वह आपके पति या बॉयफ्रैंड को भी पसन्द आ जाए।
3-आप को अगर कहीं किसी पार्टी में जल्दी में जाना है तो आप एक ब्लैक कलर का डै्रस जरूरी रखें यह कलर किसी भी पार्टी जाने के लिए फिट हैं।
4-पुरानी डै्रस को हटा दें क्योंकि इन के निकाले बिना नई ड्रैसों के लिए जगह नहीं बनेगी। 5-विशेषज्ञ से राय लेने में कोई बुराई नहीं है, क्योंकि कइर बार फैशन, रूचियों, मूड और अवसर के बीच तालमेल नहीं बैठ पाता। समझ में ही नहीं आता कि शादी और पार्टी में क्या पहनें।
6- आप हर ड्रैस की मैच करती हुई ज्वैलरी लेना मंहगा पडेगा और इन्हें आएं दिन बदलना बहुत ही मंहगा पड जाएगा इसलिए आप ऎसी ज्वैलरी खरीदे दे जो हर डै्रस के साथ मैच कर जाए। स्वास्थ्य का ध्यान रखें यह देखा गया कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य के मामले में ज्यादा लापरवाह होती है कोई भी समस्या या बीमारी हो, यह तो अपने आप ठीक हो जाएंगी, पर ऎसा नहीं होता है कोई भी बीमारी अपने आप ठीक नहीं होती आप स्वस्थ रहने के लिए कुछ नियम बनाएं।
1-हरी सब्जियां, पानी, फल, जूस, दुग्ध उत्पादकों को अपने आहार में सबसे ज्यादा शामिल करें। ऑफिस जाने वाली महिलाएं अकसर ब्रेकफास्ट करना भूल जाती हैं तथा जिससे उनकेे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पडता है। मां और दादी मां की उन बातों को भी भूल जाती हैं जब वह स्कून या घर से बाहर जाती थी तो उनको बिना कुछ खाएं जाने नहीं दिया जाता था। 3-पहले तो देर से सोने की आदत को बदलें, जल्दी सोएं व जल्दी जागें सुबह मॉर्निग वॉक पर जाएं और योगा करें।
4-पिज्जा, केक, बर्गर, जैसी चीजों को कम कर दें यह सब चीजें मोटापे का कारण होती है। साथ ही साथ आप चाय, कॉफी, चॉकलेट को भी कम करें। इन चीजों को छोडना मुश्किल है पर असम्भव नहीं।
5-महिलाओं की एक आदत होती है कि वह बीमारी को टालती रहती हैं पर ऎसा न करें। स्त्रया में हडि्डयों की समस्याएं तेजी से फैल रही हैं एनीमिया की समस्या भी बढती जा रही है। इसलिए हर छह माह में डॉक्टर से अपनी पूरी बॉडी की जांच करवाती रहें।
अपने कैरियर पर भी ध्यान दें
1-सही तरीके से जीवन को जीने के लिए पैसे की अहम भूमिका होती है और पैसा तभी आएगा जब आप अपनी पूरी ईमानदारी से काम करेंगी। इसलिए आप भी कुछ ऎसा करें जिससे आपका कैरियर भी संवर जाए और आपके जीवन जीने का स्टाइल भी।
2-ऑफिस में सहकर्मियों के साथ तालमेल बैठा कर काम करें। अपनी टीम वर्क के महत्व को समझें और अपने कार्य में ज्यादा पारदर्शिता लाएं।
3-आप खुद को अपडेट करती रहें इस प्रतियोगिता के दौर में हमेशा कुछ न कुछ नया सीखना जरूरी है।
4-काम में सुस्ती न लाएं कैरियर सुस्ती मतलब बे्रक हो जाना। जो कि ठीक नहीं होता। महिलाओ बेहतर इसलिए नहीं मिल पाता क्योंकि वे लोगों के संपर्क में कम रहती है आप किसी भी तरीके से लोगों के साथ रहें चाहे तो ई-मेल से जुडी रखें और उनका जवाब तुरंत दे।
5-ऑफिस में लडाई-झगडे के चलते आप मानसिक तौर कमजोर बन रहे हैं तो अब तय कर लें कि अबसे आप को ऑफिस की राजनीति से दूर रह कर अपना काम पूरी ईमानदारी से करना है इन सबसे आपको कोई मतलब नहीं ।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer