47वें वर्ष में प्रवेश कर गई धक-धक गर्ल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
47वें वर्ष में प्रवेश कर गई धक-धक गर्ल
कभी हिन्दी फिल्मों शीष्ाü सिंहासन पर विराजमान रही माधुरी दीक्षित आज 45 वर्ष पूरे करके 47वें वर्ष में प्रवेश कर गई हैं। खूबसूरती और मुस्कराहट के साथ अपनी डांसिंग स्किल के दम पर माधुरी दीक्षित ने बॉलीवुड में वो मुकाम हासिल किया है, जो किसी भी हीरोइन का सपना हो सकता है। 80 और 90 के दशक में माधुरी के लाजवाब नृत्य और स्वाभाविक अभिनय का ऎसा जादू चला था कि माधुरी पूरे देश की धडकन बन गई थीं।

उन्होंने श्रीदेवी को नम्बर वन की कुर्सी से उतारकर शीर्ष सिंहासन पर अपना कब्जा जमाया था। माधुरी हिन्दी फिल्म उद्योग की पहली ऎसी गैर दक्षिण भारतीय नायिका थीं जो इस मुकाम पर पहुंची थीं। उनसे पहले इस मुकाम पर पहुंची हेमा मालिनी, रेखा, श्रीदेवी, वैजयन्तीमाला, वहीदा रहमान सभी दक्षिण से आई हुई थीं। 15 मई 1967 मुंबई के मराठी परिवार में माधुरी दीक्षित का जन्म हुआ।

पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेह लता दीक्षित की लाडली माधुरी को बचपन से डॉक्टर बनने की चाहत थी और शायद यह भी एक वजह रही कि माधुरी ने अपना जीवनसाथी श्रीराम नेने को चुना जो कि पेशे से एक चिकित्सक हैं। डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल से पढने के बाद माधुरी दीक्षित ने मुंबई यूनिवर्सिटी से स्नातक की शिक्षा पूरी की। बचपन से ही उन्हें डांस में दिलचस्पी थी। डांस के लिए माधुरी ने आठ वर्ष का प्रशिक्षण लिया।

सन 2008 मे उन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मनित किया। बहुत कम लोग जानते हैं कि माधुरी ने अपने अभिनय जीवन की शुरूआत सन 1984 में "अबोध" नामक चलचित्र से की। लेकिन उन्हें पहचान 1988 में आई फिल्म "तेजाब" से मिली।

इसके बाद माधुरी ने पीछे मुडकर नही देखा। राम लखन, परिन्दा, त्रिदेव, किशन कन्हैया, बेटा, प्रहार जैसी कई सुपरहिट फिल्में माधुरी ने दी हैं। माधुरी दीक्षित अमेरिका में कार्यरत सर्जन श्रीराम नेने संग विवाह के बाद मुम्बई से डेनवर जाकर बस गई थीं। 45 वर्षीया माधुरी ने 2007 में प्रदर्शित आजा नचले से वापसी की। अब उनकी आने वाली फिल्मों में डेढ इश्किया और गुलाब गैंग शामिल हैं। विशाल भारद्वाज की डेढ इश्किया 2010 में आई विद्या बालन की फिल्म इश्किया का अगला संस्करण है। अनुभव सिन्हा की गुलाब गैंग में वह एक गैंगस्टर की भूमिका में दिखेंगी।

माधुरी ने ओरल बी, बासमती चावल नेसा, कंफर्ट फैबरिक कंडिश्नर, एक्पर्ट डिश वॉश और ओले के विज्ञापन किए हैं। इसके साथ ही हाल ही में माधुरी ने अपनी खुद की वेबसाइट लांच की है, टि्वटर और फेसबुक पर भी फैंस को अपने प्रोजेक्ट और गतिविधियों के बारे में अवगत कराती रहती हैं। मैडम तुसाद में भी मोम की माधुरी को रखा गया है। भारतीय सिनेमा में अपने योगदान के लिए उन्हें दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से भी नवाजा गया। 2012 के राजकपूर अवार्ड के लिए भी माधुरी का नामांकन हुआ है। माधुरी ने बॉलीवुड में तेजाब, हम आपके हैं कौन, दिल, बेटा, साजन, अंजाम, पुकार जैसी बहुत सी सुपरहिट फिल्में की हैं। माधुरी दीक्षित को उनके शानदार अभिनय के लिए कई बार फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया और तीन बार उन्हें फिल्मफेयर (सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री) पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया। फिल्म देवदास के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री का खिताब भी मिला। साल 2008 में माधुरी दीक्षित को भारतीय सरकार के पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा गया।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer