वेलिंग्टन वनडे : भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर 4-1 से सीरीज जीती

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 Feb, 2019

वेलिंग्टन वनडे : भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर 4-1 से सीरीज जीती
वेलिंग्टन। अंबाती रायडू (90), विजय शंकर (45 )और हार्दिक पांड्या (45 रन और दो विकेट) के प्रदर्शन के दम पर भारत ने रविवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 35 रनों से हरा दिया।   

इस जीत के साथ ही भारत ने 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। यह चौथी बार है जब न्यूजीलैंड को अपने घर में द्विपक्षीय सीरीज गंवानी पड़ी है।

भारत को वेलिंग्टन में 16 साल बाद पहली जीत हासिल हुई है। भारत ने यहां अपना पिछला मैच 2003 में सौरभ गांगुली की कप्तानी में जीता था।

भारत ने चौथे वनडे की शर्मनाक हार से उबरते हुए यहां अच्छी वापसी की। उसने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवर में 252 रन का स्कोर बनाया और फिर मेजबान न्यूजीलैंड की टीम को 44.1 ओवर में 217 रन पर समेट दिया।

भारत से मिले 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को कोलिन मुनरो (24) और हेनरी निकोलस (आठ) ने सकारात्मक शुरुआत देने की कोशिश की।

लेकिन, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मेजबान टीम के कुल 18 के स्कोर पर निकोलस को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद शमी ने 37 के स्कोर पर मुनरो को भी आउट कर उसे दूसरा झटका दिया।

अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (1) भी कुछ खास नहीं कर सके और पांड्या की गेंद पर पगबाधा आउट करार दिए गए।

38 के स्कोर पर तीन विकेट गंवाने के बाद कप्तान केन विलियम्सन (39) ने टॉम लाथम (37) के साथ 67 रन की साझेदारी कर कीवी टीम को 100 के पार पहुंचाया।

लेकिन, केदार जाधव ने विलियम्सन को शिखर धवन के हाथों कैच करा न्यूजीलैंड को चौथा झटका दिया। कप्तान के आउट होने के बाद युजवेंद्र चहल ने लाथम को पगबाधा कर उन्हें पवेलियन की राह दिखाई।

चहल ने कोलिन डी ग्रैंडहोम (11) को भी आउट कर कीवी टीम के 135 के स्कोर पर ही छह विकेट झटक लिए। जेम्स नीशम (44) ने कुछ अच्छे शॉट लगाए और एक छोर संभाले रखा। लेकिन, धोनी ने नीशम को रन आउट कर मेजबान टीम का सातवां विकेट गिरा दिया।

निचले क्रम में मिशेल सेंटनर (22), मैट हेनरी (नाबाद 17) और टॉड एस्ले (1) कुछ ज्यादा खास नहीं कर सके और कीवी टीम 44.1 ओवर में 217 रन पर ऑलआउट हो गई।

भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 41 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। उनके अलावा पांड्या और शमी ने दो-दो जबकि जाधव और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट अपने नाम किए।

इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम की हालत एक समय चौथे वनडे की तरह ही दिखाई दे रही थी जब उसने 18 रन के अंदर ही अपने चार प्रमुख बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए।  

इनमें कप्तान रोहित शर्मा (2), शिखर धवन (6), शुभमन गिल (7) और महेंद्र सिंह धोनी (1) के विकेट शामिल थे।

यहां से रायडू ने शंकर (45) के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और पांचवे विकेट के लिए 98 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला।

शंकर के आउट होने के बाद भी रायडू ने केदार जाधव (34) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 74 रनों की अहम साझेदारी की।

रायडू ने 113 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के भी लगाए। जाधव को हेनरी ने आउट किया। यहां से पांड्या ने भुवनेश्वर कुमार (6) के साथ मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और आठवें विकेट के लिए 45 रन जोड़े।

पांड्या ने महज 22 गेंदों पर पांच छक्कों और दो चौकों की मदद से 45 रनों की पारी खेली। उन्हें नीशम ने अपना शिकार बनाया जबकि भुवनेश्वर को बोल्ट ने आउट किया। मोहम्मद शमी एक रन बनाकर रन आउट हो गए।

न्यूजीलैंड के लिए हेनरी ने चार और बोल्ट ने तीन विकेट लिए। नीशम को एक विकेट मिला।   

मैच में 90 रन की शानदार पारी खेलने वाले रायडू को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। वहीं, सीरीज में कुल नौ विकेट झटकने वाले भारत के तेज गेंदबाज शमी को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार प्रदान किया गया।
(आईएएनएस)

पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...

काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय

वक्ष का मनचाहा आकार पाएं


Mixed Bag

error:cannot create object