वॉल स्ट्रीट के सबसे सफल भारतवंशियों में शुमार रजत गुप्ता पर चार आरोप साबित

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
वॉल स्ट्रीट के सबसे सफल भारतवंशियों में शुमार रजत गुप्ता पर चार आरोप साबित
न्यूयार्क। वॉल स्ट्रीट में सबसे सफल भारतीय अमेरिकियों में से एक रजत गुप्ता को अमेरिका के सबसे बडे भेदिया कारोबारी मामले में गैलियन हेज फंड के संस्थापक राज राजारत्नम को गोपनीय सूचना पहुंचाने का दोषी करार दिया गया है। अमेरिका की एक अदालत ने गोल्डमैन सॉक्स के पूर्व निदेशक 63 वर्षीय गुप्ता को अपने पूर्व मित्र राजारत्नम को गोपनीय सूचना उपलब्ध कराने का दोषी पाया गया। राजारत्नम को पहले ही भेदिया कारोबार का दोषी करार दिया जा चुका है और वह 11 वर्ष की कारावास की सजा काट रहे हैं। मैनहट्टन में एक अदालत में गुप्ता पर छह में से चार आरोप सही पाए गए। अदालत 18 अक्टूबर को गुप्ता को सजा सुनाएगी।

अभियोजकों ने गुप्ता पर आरोप लगाया था कि उन्होंने गोल्डमैन सॉक्स के बोर्ड में रहते हुए और मैकिंजे एंड कंपनी का नेतृत्व करते हुए हेज फंड मैनेजर राजारत्नम को गोपनीय सूचना उपलब्ध कराई। गुप्ता के खिलाफ 21 मई को मुकदमा शुरू हुआ जो तीन सप्ताह तक चला। प्रतिभूति संबंधी धोखाधडी के लिए अधिकतम 20 साल की कारावास की सजा का प्रावधान है जबकि षडयंत्र रचने के लिए अधिकतम पांच साल की कारावास की सजा का प्रावधान है। सजा सुनाए जाने तक गुप्ता जमानत पर स्वतंत्र रहेंगे।

गुप्ता को प्रतिभूति धोखाधडी के तीन आरोपों और गोल्डमैन व प्रॉक्टर एंड गैंबल के बोर्ड की गोपनीय सूचना बाहर करने के लिए षडयंत्र के एक आरोप में दोषी पाया गया है। हेज फंड को सूचना पहुंचाकर उन्होंने लाखों डॉलर की कमाई की। गुप्ता को वारेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे द्वारा 5 अरब डॉलर के निवेश की सूचना बाहर करने और 24 अक्टूबर, 2008 को गोल्डमैन के शेयर के बारे में सूचना देने का दोषी पाया गया। जूरी ने जब गुप्ता के खिलाफ फैसला सुनाया तो अदालत में मौजूद उनकी पत्नी और चार बेटियां रो प़डीं। जूरी के अदालत का कमरा छोडने के साथ गुप्ता ने अपने परिजनों को गले लगाया।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer