वीडियोकॉन, बीपीसीएल को मिला गैस भंडार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
वीडियोकॉन, बीपीसीएल को मिला गैस भंडार
मुंबई। सरकारी कंपनी भारती पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड बीपीसीएल और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज के मोजांबिक ब्लॉक के गैस भंडारों में 100 लाख करोड घन फु ट 100 ट्रिलियन गैस हो सकती है। गैस क्षेत्र का परिचालन अधिकार रखने वाली कंपनी ऎनाडार्को पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने यह जानकारी दी। बीपीसीएल की पूर्ण सहायक कंपनी भाारत पेट्रो रिसोर्सेज लिमिटेड और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज की पूर्ण सहायक कंपनी वीडियोक ॉन हाइड्रोकार्बन होल्डिंग्स दोनों की इस क्षेत्र में 10-10 फीसदी हिस्सेदारी है। इस क्षेत्र का संचालन अमेरिकी ऊर्जा क्षेात्र की दिग्गज कंपनी ऎनाडार्को पेट्रोलियम कॉरपोरेशन करती है।

ऎनाडार्को ने कहा कि इस अपतटीय गैस क्षेत्र में अनुमानित भंडार रिलायंस इंडस्ट्रीज की केजी डी 6 परियोजना के भंडार से काफी बडा है। कैजी डी 6 में 11,000 अरब घन फुट का भंडार है। रिलायंस के केजी बेसिन परियोजना से गैस निकासी का स्तर दैनिक 6.1 करोड घन मीटर से गिरकर 3.3 करोड घन मीटर के पास आ गया है। अमेरिकी दिग्गज ऊर्जा कंपनी ने कहा कि एरिया-1 गैस परियोजना क्षेत्र से 30,000 से 60,000 अरब घन फुट गैस निकाली जा सकती है। कंपनी ने अपने बयान में बताया कि एटम कुएं के ऑफशोर एरिया-1 में एक प्रमुख प्राकृतिक गैस भंडार की खोज हुई है। ऎनाडार्को इस क्षेत्र में 36.5 फीसदी हिस्सेदारी रखती है। जबकि कोव एनर्जी मोजाम्बिक रोवुमा ऑफशोर लिमिटेड की इस ब्लॉक में 8.5 फीसदी हिस्सेदारी और मित्सुई ईऎंडपी मोजाम्बिक इसमें 20 फीसदी की हिस्सेदारी रखती है,जबकि बाकी 15 फीसदी हिस्सेदारी एम्प्रेसा नैशनल डि हाइड्रोकार्बन ईआईएच के पास है। ईआईएच मोजांबिक की राष्टीय तेल कंपनी है।

कंपनियों का यह समूह अन्य जगहों पर गैस को भेजने के लिए तरलीकृत प्राकृतिक गैस एलएनजी संयंत्र लगाने की योजना बना रहा है। बीपीसीएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया,आरंभ में हमारे पास दो ट्रेनें होंगी जिसे बाद में बढाकर चार कर दिया जाएगा। दोनों एलएनजी ट्रेनों की क्षमता 50 लाख मीट्रिक टन सालाना होगी। स्थानीय तौर पर गैस की मांग बहुत ज्यादा नहीं है। उन्होंने बताया ,इस संयंत्र के साथ बंदरगाह की भी सुविधांए भी जोडी जाएंगी। एटम कुएं को हाल ही में खोजे गए और ऑफशोर एरिया- 1 से 16.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गोलफिन्हो खोज क्षेत्र से जुडा हुआ है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer