राम महोत्सव का आयोजन करेगा विश्व हिन्दू परिषद

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 Jan, 2015

राम महोत्सव का आयोजन करेगा विश्व हिन्दू परिषद
लखनऊ/नई दिल्ली। भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए हिन्दुओं को संगठित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दू परिषद दुर्गा पूजा की तर्ज पर देशभर में पहली बार "राम महोत्सव" का आयोजन करेगी। वीएचपी के मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने कहा, "हम 21 या 22 मार्च से राम महोत्सव मनाएंगे और यह एक अप्रैल तक चलेगा। ऎसा पहली बार होगा कि वीएचपी इस तरह का कोई कार्यRम करने जा रही है।" उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम देश के हर गांव में होगा ताकि समाज को भगवान राम के बारे में जागरूक किया जा सके।

शर्मा ने कहा, "इससे राम जन्मभूमि आंदोलन को मजबूती मिलेगी। ये कार्यक्रम न सिर्फ उन गांवों में आयोजित होंगे जहां मंदिर हैं, बल्कि ऎसी जगहों पर भी होंगे जहां इस तरह की व्यवस्था नहीं है।" उन्होंने कहा, "महोत्सव के दौरान भगवान राम की ढाई फुट लंबी प्रतिमाओं की 10 दिन तक पूजा होगी, जैसा नवरात्र में होता है। इन प्रतिमाओं को या तो स्थायी रूप से स्थापित कर दिया जाएगा या फिर विसर्जित कर दिया जाएगा।" शर्मा ने बताया कि देश के डेढ से दो लाख गांवों तक इस कार्यक्रम के जरिए पहुंचने की योजना है।

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में हम हर गांव में पहुंचने का प्रयास करेंगे। देशभर में 600 हिन्दू सम्मेलन करने की भी योजना बनायी गयी है। शर्मा ने कहा, "ये सम्मेलन मार्च तक संपन्न हो जाएंगे। उदाहरण के तौर पर अयोध्या का सम्मेलन छह फरवरी को होगा। उसके बाद सात फरवरी को प्रयाग और आठ फरवरी को वाराणसी में सम्मेलन होगा।" उन्होंने बताया कि सम्मेलन को अशोक सिंघल और प्रवीण तोगडिया सहित वीएचपी के वरिष्ठ नेता और बीजेपी सांसद योगी आदित्यनाथ संबोधित करेंगे।

शर्मा ने कहा कि ये सम्मेलन वीएचपी के स्वर्ण जयंती स्थापना वर्ष समारोहों के तहत होंगे। राम महोत्सव मंदिर निर्माण से संबद्ध है। राम नवमी को गणेश महोत्सव और दुर्गा पूजा की ही तरह पूरे उत्साह से मनाने का लक्ष्य है। लखनउ में 18 जनवरी को हिन्दू सम्मेलन के दौरान वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष तोगडिया ने कहा था कि अयोध्या में जब भगवान राम का भव्य मंदिर बन जाएगा, वीएचपी तभी अपना स्थापना समारोह मनाएगी।

Mixed Bag

Ifairer