संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में खुलासा, भारत में है सबसे ज्यादा भुखमरी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 May, 2015

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में खुलासा, भारत में है सबसे ज्यादा भुखमरी
नई दिल्ली। एक तरफ जहां सरकार देश में अपने एक साल पूरे होने पर अपनी उपलब्धियों पर जश्न मना रही है वही गुरूवार को जारी संयुक्त राष्ट्र की एक वार्षिक रिपोर्ट-द स्टेट ऑफ फूड इनसिक्योरिटी इन द वर्ड देश की हालत पर कुछ और ही हकीकत बयां करती है। संयुक्त राष्ट्र के फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइज़ेशन की तरफ से जारी इस वार्षिक रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया में सबसे ज्यादा भूखमरी के शिकार लोगों की संख्या अगर किसी देश में है तो वह भारत है।

इस समय भारत में कुल जनसंख्या का 15.2 प्रतिशत से ज्यादा यानि 19.4 करोड भुखमरी से पीडित लोग रहते हैं जिनकी संख्या चीन समेत विश्व के अन्य देशों की तुलना में संख्या और अनुपात दोनों आधारों पर बहुत अधिक है। रिपोर्ट के मुताबिक, उच्च आर्थिक विकास पूरी तरह से उच्च खाद्य खपत में नहीं तब्दील हो सका है। जिसका मतलब है कि संपूर्ण विकास गरीबों और भूखे लोगों को लाभ पहुंचाने में नाकाम साबित हुआ है।

रिपोर्ट बताती है कि विकास के समग्र रूप से नहीं होने की वजह से ऎसा हुआ है। भुखमरी के शिकार लोगों में ग्रामीणों का प्रतिशत अधिक है। ऎसे में कृषि के क्षेत्र में विकास को बढावा देने और ग्रामीण क्षेत्र के समग्र विकास को बढावा देना रणनीति का एक महत्वपूर्ण घटक हो सकता है।

हालांकि भारत में भूखे पेट सोने वाले लोगों के अनुपात में उल्लेखनीय कमी हुई है। भारत में 1990-92 में ये 36 फीसदी था जो अब 15.2फीसदी रह गया है फिर भी वैश्विक स्तर पर स्थिति सबसे खराब है। विस्तारित खाद्य वितरण कार्यक्रम ने सकारात्मक परिणाम दिये हैं।

Mixed Bag

Ifairer