देश का टीवी प्रसारण बाजार 25 अरब डालर का होगा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
देश का टीवी प्रसारण बाजार 25 अरब डालर का होगा
नई दिल्ली। चीन और अमेरिका के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे ब़डा टीवी प्रसारण बाजार है। यह बाजार चार साल में 25 अरब डालर तक पहुंच सकता है। सिंगापुर में आयोजित ब्राडकास्ट एशिया अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी पर जारी एक विज्ञçप्त में यह जानकारी दी गई है।
 विज्ञçप्त में कहा गया है कि भारतीय टेलीविजन एवं प्रसारण उद्योग ने पिछले दो दशक में अपार प्रगति की है और साल दर साल दस फीसद की दर से इसका विस्तार हुआ है। सिंगापुर में 19-22 जून तक होने वाली 17वीं अंतरराष्ट्रीय डिजिटल मल्टीमीडिया एवं मनोरंजन प्रौद्योगिकी प्रदर्शन एवं सम्मेलन "ब्राडकास्ट एशिया 2012" की तैयारियों के संबंध में जारी इस विज्ञçप्त में अन्स्र्ट एंड यंग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा गया है कि भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग ने 2010 में 16.3 अरब डालर की कमाई की और अगले चार साल में इसके बढ़कर 25 अरब डालर तक पहुंच जाने की संभावना है।
 ब्रॉडकास्ट एशिया 2012 में अगली पीढ़ी के नेटवकरें, ब्रॉडबैंड तथा उपग्रह प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हो रही प्रगति के साथ-साथ नवीनतम मोबाइल एप्लीकेशन और सामाधान को प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें टाटा कम्यूनिकेशंस, टेलीकॉम एक्यूपमेंट एंड सर्विसेज एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, तिरूमला सेवेन हेल्थ्स, सन साइन टेलीसॉफ्ट प्रा लि., 3एम, एडट्रैन, एशियासैट और नियो ब्रॉडकास्ट समेत भारत की करीब चालिस कंपनियां भाग ले रही हैं। सिंगापुर एग्जीबीशन के मुताबिक भारत में इस समय 600 से अधिक टेलीविजन चैनल, दस करो़ड से अधिक घरों में केबल और डीटीएच जैसी सेवायें है। देश में 70,000 अखबार छपते हैं और सालाना एक हजार से अधिक फिल्में बनतीं हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer