टीचर्स डे स्पेशल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 , 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
टीचर्स डे स्पेशल
शिक्षक दिवस पूरे देश में पांच सितंबर को मनाया जाएगा। यह दिवस पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली डा. राधाकृष्णन के जन्मदिन पर मनाया जाता है। उनका जन्म दिन पांच सिंतबर 1888 को तिरूपट्टनी तमिलनाडू में हुआ था।

हर इंसान का कोई न कोई टीचर होता है। टीचर्स डे एक ऎसा दिन है जब वह अपने सबसे पसंदीदा टीचर को याद करता है। एक तरफ जहां स्कूलों में टीचर्स डे धूमधाम से मनाया जा रहा है वहीं बॉलीवुड सितारे टीचर्स डे पर अपनी फीलिंग प्रशंसकों के बीच शेयर करने में पीछे नहीं हैं। बॉलीवुड में कई कलाकारों की टीचर के रूप में निभाई गई भूमिका दर्शकों के लिए यादगार बनी हुई है।

बॉलीवुड ने अपनी फिल्मों में जीवन के लगभग हर पहलू और पेशे को छूने का भरपूर प्रयास किया है और अपने इस प्रयास के तहत शिक्षक समुदाय की भूमिका को भी बखूबी प्रस्तुत किया है। यही नहीं, शिक्षकों को केंद्र में लेकर बनाई गई फिल्में अपेक्षित सामाजिक संदेश देने में सफल भी रही हैं। 1954 में आई सत्येन बोस की जागृति पहली हिन्दी फिल्म थी, जिसमें शिक्षकों के योगदान को रेखांकित किया गया था।

फिल्म में शिक्षक की भूमिका अभि भट्टाचार्य ने निभाई जो अपने छात्रों को महात्मा गांधी की कहानी सुनाकर प्रेरित करते हैं। इस फिल्म का गीत "दे दी हमें आजादी" आज भी लोकप्रिय है। हालांकि ऎसी फिल्में बहुत ज्यादा नहीं हैं, जिनमें शिक्षक फिल्म की कहानी के केंद्र में रहे हों। फिल्मों में परामर्शदाता जरूर दिखाए गए।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer