कश्मीर में भूकंप में झटके, अफगानिस्तान रहा केन्द्र

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 Jun, 2015

कश्मीर में भूकंप में झटके, अफगानिस्तान रहा केन्द्र
नई दिल्ली। कश्मीर घाटी में तडके 3.40 बजे भूकंप के जोरदार झटके महूसस किए गए हैं। एक बाद एक आए इन झटकों से लोग दहशत में आकर घरों से बाहर निकल गए। अभी तक भूकंप का केंद्र पता नहीं चला है, लेकिन इसका असर पूरे कश्मीर में बताया जा रहा है। वहीं पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.6 मापी गई। पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक भूकंप का केन्द्र अफगानिस्तान-तजाकिस्तान सीमा क्षेत्र में पाया गया।

अभी दो दिन पहले ही 28 जून को डोडा जिले की भद्रवाह तहसील में हल्की तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था। इसकी तीव्रता 3.7 मापी गई थी। इसका केंद्र भद्रवाह से 11 किलोमीटर पूर्व में था। नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के बाद दुनिया भर में इसका सिलसिला जारी है। 28 जून को सुबह करीब साढे छह बजे असम के बासुगांव में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे।

रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.6 मापी गई थी। बताते चलें कि 27 जून रात 12 बजे से 28 जून सुबह 7 बजे तक भूकंप के 10 झटके आए थे। असम के साथ ही अमेरिका के ओकलाहोम में भी तीन बार भूकंप आया था। यहां सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

Mixed Bag

Ifairer