टै्रवलिंग से पता चलती है आपकी पर्सनैलिटी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
टै्रवलिंग से पता चलती है आपकी पर्सनैलिटी
आज के बदलते दौर में एक शहर से दूसरे शहर जाना तो कभी ऑफिस के काम से या फिर किसी की शादी में, सम्मेलन,  बच्चों के साथ घूमने जाने हो। आप कहीं घूमने जाने की खुशी में जरूरत से ज्यादा सामान पैक कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, टैंरवलिंग का तरीका आपकी पर्सनैलिटी के बारे में बहुत कुछ बताता है टै्रंवलिंग स्टाइल कैसी हैं। टै्रवलिंग के दौरान कई बार अधिकतर यात्रियों के बैग, अटैची आदि एक जैसे ही नजर आते हैं, लेकिन लोग अपने सामान पर किसी भी तरह का पहचान चिन्ह नहीं लगाते। कभी-कभी यह मुसीबत का सबब बन सकता है और पूरी तरह टै्रवलिंग का एन्जॉय नहीं कर पाते हैं। इसलिए अच्छा होगा यदि कुछ बातों को जहन में रखा जाए।
आजाद होकर घूमना पसंद हो
जो लोग आजाद होकर घूमने वाले होते हैं उन्हें सोलो टै्रवलर्स कहते हैं। ऎसे लोगौं को नयी जगह जाना और सफ र के दौरान नए लोगों से मिलना जुलना काफी पसंद आता है, चाहे लोग या जगह इनसे कितनी अनजान ही क्यों न हो, इन्हें हर चीज का अनुभव पसंद करते हैं।
इस पर्सनैलिटी की खासियत
ऎसे लोग आत्मनिर्भर,आजाद ख्याल रखने वाले, तुंरत निर्णय लेते है विश्वास के परे योग्य दूसरों के लिए प्रेरण स्त्रोत होते है।
सावधानी
आप यात्रा पर जाने से पहले उस शहर की या जिस जगह जा रहे हैं तो पूर्ण जानकारी लें। अनजान शहर में लोगों पर विश्वास बहुत जल्दी न करें। यात्रा के समय सामान पर नाम-पते की चिट चिपका दें या कार्ड लिखकर धागे से बांध दें। आप लंबे समय के लिए बाहर जा रहे है तो इस बात की जानकारी अपने घर-परिवार को लोगों को उस जगह का फोन नंबर, पता जिस होटल में रूके है उसका नाम नंबर दे कर जाएं। यात्रा करने से पहले वहां की जगह का सही से पता करावा लें वो जगह आपके लिए सुरक्षित है या नहीं। वहां के मौसम के बारे में भी जानकारी इंटरनेट के जरिए प्राप्त करें।
खर्च कम और सामान के साथ यात्रा करना
सफर के दौरान कम खर्च करना इन्हें पसंद है और अगर सफर में यदि किसी प्रकार की कठिनाई का सामना भी करना पडता है तो इन्हें कोई ज्यादा फर्क पडता है यह तो कम खर्च में ही यात्रा का पूरा लाभ उठाते हैं। ऎसे लोग हर परिस्थिति में एडजस्ट कर लेते है इन्हें पैसों का खर्च करना अच्छे से आता है ये हमेशा मौज-मस्ती में रहने के साथ खुले विचारों के भी होते हैं। सावधानी यात्रा पर जाने से पहले जहां ठहरने के लिए साफ-सुथरी जगह की व्यवस्था कर लें। यदि आप रेलगाडी से सफर कर रहे हैं, तो कोच नंबर अवश्य नोट कर लें। उतरने और चढने में ये आपकी मदद करेगा । बस में लम्बी यात्रा कर रहे हैं, तो बस का नंबर अवश्य नोट कर लें। सफर के दौरान सभी बसें लगभग एक जैसी होती हैं, ऎसे में यदि आप खाने-पानी के स्थान पर उतरेंगे, तो सही बस में बैठ पाएंगे। यात्रा के दौरान जरूरी दवाइयां रखना न भूलें। जिस स्थान पर आप घूमने जा रहे हैं इंटरनेट के जरिए वहां की पूरी जानकारी लें। ठहरने वाले होटल, वहां के मौसम आदि की जानकारी मिल जाने के बाद ही वहां ठहरने के लिए कोई होटल या गेस्ट हाउस बुक करें, वरना बजट बिगड सकता है। ऎडवैंचरस ऎक्टिविटीज
साहसी और रोंमांचक
साहसी लोगों की पर्सनेलिटी की खासियत है, ये लोग हमेशा नई चीजों की खोज में रहते हैं। ऎसे लोग खुशमिजाज तो होते ही हैं ये लोगों से भी इनका जुडाव होने को साथ-साथ नई भाषाओं का भी ज्ञान होने के कारण इन्हें ज्यादा बोल-चाल में कोई दिक्कत नहीं रहती । लेकिन थोडे से लापरवाह जरूर होते हैं। गहरे पानी में तैरना , पहाड पर चढना जैसे रोमांचक अनुभव इन्हें आकर्षित करते हैं ये सफर जुडे अपने साहसिक व जोखिम भरे अनुभव दूसरों के साथ सशेयर करके पॉप्युलर बनना चाहते हैं।
सावधानी
साहसिक कार्य करने से पहले अपनी शारीरिक क्षमता को हमेशा ध्यान में रखें, समय पर सोये व खाने-पीने में लापरवाह न हों । यात्रा के सामान को पैक करते समय अपना पहचान-पत्र और इमरजेंसी नंबर जरूर रखें। बसें या रेलगाडी से सफर कर रहे तो इन का नंबर बैग, अटैची चिट चिपका दें जिससे यात्रा के दौरान सामान उठाने में दिक्कत न हो । समय-समय पर सफर में बनती योजनाओं की सूचना अपने घर-परिवारों के लोगों को देते रहें। ताकि जरूरत पडने पर वो आपसे संपर्क कर सकें।
पूरी तैयारियों के साथ सफर करना
ऎसे लोग आरामदेह सफर को अधिक प्राथमिकता देते हैं और पहले से ही सफर की छोटी से छोटी तैयारी कर लेते हैं। पहचान-पत्र, टिकट और पासपोर्ट जैसी जरूरी चीजों को ये संभालकर रखते हैं। ये जोश या जल्दबाजी में काम करने वाले लोग पसंद नहीं आते । सफर के दौरान हुई छोटी से छोटी गलती भी इन्हें चिंता में डाल देती हैं बार-बार इनके दिमाग में एक ही बात चलती रहती है कि आखिर गलती कैसे हुई।
सावधानी
सफर के दौरान अचानक खर्च अधिक बढ भी सकता है, तो इससे ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हैं ऎसे में मायूस होने की बजाय यात्रा का पूरा लुत्फ उठाएं। सफर करते समय छोटी-छोटी दिक्कतों तो होती ही हैं इन पर ध्यान न देकर यात्रा को एन्जॉय करें। कइर बार प्लानिंग में बदलाव भी करना पड सकता है, ये जरूरी नहीं कि आप अपनी प्लानिंग के मुताबिक ही यात्रा कर पाएं। ऎसे में परेशान न हों। परेशान होने के बजाय यात्रा को एन्जॉय करें।
सांस्कृतिक व ऎतिहासिक जगहों के प्रेमी
दुनिया में ऎसे बहुत से लोग है जिन्हें सांकृतिक व ऎतिहासिक जगहों की यात्रा करना पंसद करते हैं। सदियों पुराने पारंपरिक स्थल, पुराने मंदिर, फिल्म फेस्टिबल, म्यूजियम आदि इन्हें अधिक आकर्षिक करते है, इन स्थानीय जगहों के बारे में नई-नई जानकारी एकत्र करने गॉइड के द्वारा किताबों से हासिल करने में इन्हें बहुत मज़ा आता हैं। ये खुद तो बुद्धिमान होते ही है साथ ही ये बुद्धिमान लोगों से बात करना पसंद करते हैं और जल्दी उन्हें अपना दोस्त भी बना लेते हैं।
इनकी पर्सनैलिटी की खासियत क्या हैं
ऎसे लोग बुद्धिमान होने के साथ-साथ हर ची की खोज रखने वाले होते हैं। ध्यान से हर एक ची को देखते है तथा उसकी पूरी तरह से जानकारी हासिल करते हैं काम कामियों को निकलते हैं, इनके विचार खुले और रचनात्मक,उत्सुक,सामाजिक ,ऊजावान और सकारात्म्क दृष्टिकोण वाले होते हैं।
सावधानी
ऎतिहासिक जगहों की सैर करने से पहले उस की जानकारी पूरी कर लें । कहां और कब कौन-कौन से संकृतिक कार्यक्रम हो रहा है, किस जगह और कब इन सबकी जानकारी अपने पास पहले से ही रखें ताकि वहां पहुंचने के बाद किसी भी प्रकार की असुविधा ना उठनी पडे। सफर की पैकिंग पहले से ही करलें। सफर करते समय अपने सामान की एक लिस्ट बना लें, जिससे आपको अपने सामान का पूर्ण रूप से ज्ञान हो, कि आप घर से कितने बैग लेकर चले थे। चाहे तो हर बैग पर आप अपना नाम व टेलीफोन नम्बर लिख दें, जिससे बस, रेल से सफर करते समय किसी ओर व्यक्ति के सामान से आपके बैग मिक्स ना हो जाएं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer