तीसरा टी20आई: शुभमन गिल का शतक, गेंदबाजों ने दिखाया जलवा..सीरीज पर भारत का कब्जा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Feb, 2023

तीसरा टी20आई: शुभमन गिल का शतक, गेंदबाजों ने दिखाया जलवा..सीरीज पर भारत का कब्जा

अहमदाबाद।भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई टी20आई सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला बुधवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। जहां सबसे पहले शुभमन गिल (63 गेंदों पर नाबाद 126 रन) के पहले टी20आई शतक के बाद गेंदबाजों के दबदबे वाले प्रदर्शन की बदौलत भारत 168 रन से मैच जीत गया और सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली। 168 रनों से भारत की जीत टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे बड़ी जीत और न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी हार है। गिल, जिन्हें पहले दो मैचों में ज्यादा सफलता नहीं मिली थी, उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की धुनाई की और बल्लेबाजी का बेहतर प्रदर्शन किया। गिल के अलावा, राहुल त्रिपाठी (22 गेंदों पर 44 रन), हार्दिक पांड्या (17 गेंदों पर 30 रन) और सूर्यकुमार यादव (13 गेंदों पर 24 रन) ने भी बल्ले से अहम योगदान दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 234 रन बनाए।
विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत बेहद खराब रही और अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने उनके शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया। सूर्यकुमार यादव द्वारा स्लिप में कुछ शानदार रिफ्लेक्स कैच से भी भारत को मदद मिली। हार्दिक पंड्या ने पहले ओवर में फिन एलेन (3) को आउट किया। दूसरे ओवर में अर्शदीप सिंह को डेवोन कॉन्वे (1) और मार्क चैपमैन (0) का विकेट मिला। तीसरे ओवर में हार्दिक ने ग्लेन फिलिप्स को भी वापस भेज दिया। माइकल ब्रेसवेल 5वें ओवर में उमरान मलिक की गेंद पर बोल्ड हो गए। 6 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 5 विकेट पर 30 रन था।
छठे विकेट के लिए मिचेल सैंटनर और डैरेल मिचेल ने 31 रन जोड़े। लेकिन एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों ने कमाल किया। शिवम मावी ने 9वें ओवर में सैंटनर (13) और ईश सोढ़ी (0) को आउट किया। अगले ही ओवर में कप्तान हार्दिक ने लॉकी फग्र्यूसन को खाता भी नहीं खोलने दिया। डेरल मिचेल (35) के आउट होने के साथ ही 66 रनों पर न्यूजीलैंड की पारी 13वें ओवर में ही सिमट गई। हार्दिक पांड्या 4/16 के शानदार आंकड़े के साथ भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे, जबकि उमरान मलिक (2/9), शिवम मावी (2/12) और अर्शदीप सिंह (2/16) ने भी दो-दो विकेट लिए।
इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन इशान किशन का विकेट जल्दी गंवा दिया। इशान के विकेट के बाद, शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी पर भारत के स्कोर को गति देने का दबाव था और उन्होंने यह किया भी। गिल ने पारंपरिक शॉट खेले, त्रिपाठी ने पावर-प्ले के अंत तक भारत को 57/1 तक ले जाने के लिए चौके और छक्के लगाने के लिए साहसिक शॉट लगाए। पावर-प्ले के बाद भी, त्रिपाठी इरादा छोड़ने के मूड में नहीं थे और उन्होंने रन गति बनाए रखने के लिए कीवी स्पिनरों पर अटैक करना जारी रखा। वह आक्रामक दिख रहे थे और ईश सोढी पर एक्सट्रा कवर पर अपनी पारी का तीसरा छक्का जड़ा। पर ऐसा ही बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में डीप स्क्वायर लेग पर फग्र्यूसन को कैच दे बैठे। उन्होंने गिल के साथ दूसरे विकेट के लिए 42 गेंद पर 80 रन जोड़े।
त्रिपाठी के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव क्रीज पर आए और कुछ बहुत बेहतरीन शॉट खेले। गिल एक छोर पर डटे थे, शुभमन गिल ने सैंटनर की गेंद पर एक रन बनाकर 35 गेंद में अपना पहला टी20 अर्धशतक जड़ा। सूर्यकुमार यादव (13 गेंद में 24 रन) ने भी तेजी से रन जोड़ने की लय बनाये रखी, हालांकि 13वें ओवर में मिड ऑफ पर ब्रेसवेल को कैच देकर आउट हुए। गिल ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर फग्र्यूसन की गेंद पर मिड ऑफ में चौका जड़कर अपना शतक पूरा किया। इसके बाद भी उन्होंने रनों की बरसात जारी रखी। कप्तान हार्दिक पंड्या (17 गेंद में 30 रन) ने भी रन गति को कम नहीं होने दिया। शुभमन गिल ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते महज 63 गेंद में 12 चौके और सात छक्कों की मदद से नाबाद 126 रन बनाये। वह टी20 इंटरनेशनल में भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। अंत में भारत ने 4 विकेट पर 235 रन बनाए और 66 रनों पर न्यूजीलैंड को समेट कर सीरीज पर कब्जा कर लिया।
संक्षिप्त स्कोर: 20 ओवर में भारत 234/4 (शुभमन गिल नाबाद 126, राहुल त्रिपाठी 44, हार्दिक पांड्या 30; डेरिल मिशेल 1-6), 12.1 ओवर में न्यूजीलैंड 66/10 (डेरिल मिशेल 35; हार्दिक पांड्या 4/16, उमरान मलिक 2- 9, शिवम मावी 2-12, अर्शदीप सिंह 2-16) न्यूजीलैंड 168 रन से हार गया।
--आईएएनएस

घरेलू उपाय से रखें पेट साफ

अनचाहे बालों को हटाना अब मुसीबत नहीं...

ब्लैक हैड्स को दूर करने के लिए घरेलू टिप्स


Mixed Bag

Ifairer