नई स्क्रैपिंग पॉलिसी, कचरे से कंचन के अभियान की अहम कड़ी है : प्रधानमंत्री

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 , 2021

नई स्क्रैपिंग पॉलिसी, कचरे से कंचन के अभियान की अहम कड़ी है : प्रधानमंत्री
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से शुक्रवार को नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज पॉलिसी लांच की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले आज का ये कार्यक्रम आत्मनिर्भर भारत के बड़े लक्ष्यों को सिद्ध करने की दिशा में एक और कदम है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज देश नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज पॉलिसी को लॉन्च कर रहा है, ये भारत की मोबिलिटी को नई पहचान देने वाला है।

नई स्क्रैपिंग पॉलिसी, वेस्ट टू वेल्थ- कचरे से कंचन के अभियान की, सकरुलर इकॉनमी की एक अहम कड़ी है।

उन्होंने कहा कि ये पॉलिसी, देश के शहरों से प्रदूषण कम करने और पर्यावरण की सुरक्षा के साथ तेज विकास की हमारे कमिटमेंट को भी दर्शाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज एक तरफ भारत डीप ओसियन मिशन के माध्यम से नई संभावनाओं को तलाश रहा है, तो वहीं सकरुलर इकॉनॉमी को भी प्रोत्साहित कर रहा है।

कोशिश ये है कि विकास को हम सस्टनैबल बनाएं, एनवायरनमेंट फ्रेंडली बनाएं। तीसरा लाभ सीधा जीवन से जुड़ा है।

प्रधानमंत्री ने नई पॉलिसी के लाभ गिनाते हुए कहा कि पुरानी गाड़ियों, पुरानी टेक्नोलॉजी के कारण रोड एक्सीडेंट का खतरा बहुत अधिक रहता है, जिससे मुक्ति मिलेगी। चौथा, इससे हमारे स्वास्थ्य प्रदूषण के कारण जो असर पड़ता है, उसमें भी कमी आएगी

इसके साथ ही उसे रोड टैक्स में भी कुछ छूट दी जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि दूसरा लाभ ये होगा कि पुरानी गाड़ी की मैंटेनेंस कॉस्ट, रिपेयर कॉस्ट, फ्यूल एफिशिएंसी इसमे भी बचत होगी। इस पॉलिसी से सामान्य परिवारों को हर प्रकार से लाभ होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सबसे पहला लाभ ये होगा कि पुरानी गाड़ी को स्क्रैप करने पर एक सर्टिफिकेट मिलेगा। ये सर्टिफिकेट जिसके पास होगा उसे नई गाड़ी की खरीद पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। (आईएएनएस)

जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां

गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!

लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत


Mixed Bag

Ifairer