मोदी ने झ़ाडू लगाकर की स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Oct, 2014

मोदी ने झ़ाडू लगाकर की स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर झ़ाडू लगाकर स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की। इस अभियान का उद्देश्य अगले पांच साल में पूरे देश में स्वच्छता कायम करना है। मोदी ने इस अभियान की शुरूआत के लिए दिल्ली के वाल्मीकि कॉलोनी को चुना, जहां महात्मा गांधी अप्रैल 1946 से सितंबर 1947 तक रहे थे। उन्होंने अपनी पार्टी के सदस्यों तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक मिनट तक झ़ाडू लगाया। उन्होंने यहां वाल्मीकि मंदिर में भी कुछ मिनट बिताए।
स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत करने से पहले प्रधानमंत्री नगर निगम के सफाई कर्मियों से भी मुखातिब हुए। इसके बाद उन्होंने गंदगी को झ़ाडू से कू़डे के तसले में उठाकर कू़डेदान में डाला। भारतीय जनता पार्टी की सांसद मीनाक्षी लेखी तथा पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय भी मोदी के साथ वाल्मीकि कॉलोनी में मौजूद थे। स्वच्छ बन सकता है देश : मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती के अवसर पर "स्वच्छ भारत मिशन" की शुरूआत करते हुए कहा कि देशवासियों को देश की सफाई के लिए अपनी मानसिकता में बदलाव लाने और एकजुट होने की जरूरत है। स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत करने के बाद मोदी ने कहा कि देश को साफ रखने की जिम्मेदारी सिर्फ सफाई कर्मचारी की नहीं है।
 उन्होंने कहा, ""क्या आम लोगों की इसमें कोई भूमिका नहीं होतीक् हमें अपनी मानसिकता को बदलने की जरूरत है।"" इंडिया गेट पर लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ""भारत यह कर सकता है, भारत की जनता यह कर सकती है। यदि भारतीय मंगल पर पहुंच सकते हैं, तो देश में सफाई भी कर सकते हैं। मोदी ने इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए तय किए गए पांच साल का उल्लेख करते हुए कहा, ""पहली की बनी हुई मानसिकता में बदलाव लाने में समय लगेगा। यह कठिन काम है। लेकिन हमारे पास पांच साल हैं।"" प्रधानमंत्री ने कहा, ""यह सिर्फ मोदी के लिए नहीं है, बल्किदेश की 1.2 अरब जनता के लिए है...यह पूरी जनता की जिम्मेदारी है।""

Mixed Bag

Ifairer