टेस्ट रेंकिंग : नम्बर 1 पर रहने के लिए इंगलैण्ड का जीतना जरूरी, भारत चौथे स्थान पर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
टेस्ट रेंकिंग : नम्बर 1 पर रहने के लिए इंगलैण्ड का जीतना जरूरी, भारत चौथे स्थान पर
दुबई। भारत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में चौथे स्थान पर बना हुआ है जबकि इंग्लैंड पर वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की टेस्ट श्रृंखला में शीर्ष स्थान गंवाने का खतरा मंडरा रहा है। भारत अभी 111 अंक लेकर इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बाद चौथे स्थान पर है। इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला काफी महत्वपूर्ण है।

वहीं दूसरी ओर इंग्लैड के क्रिकेट कप्तान एंड्रयू स्ट्रास ने एक अप्रैल की वार्षिक कट आफ तिथि के दिन आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी टीम के शीर्ष पर रहने के लिए बुधवार को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा [मेस] हासिल की। इंग्लैंड यदि लार्डस में कल से शुरू होने वाली श्रृंखला 0-2 या 0-3 से हारता है तो वह चौथे स्थान पर खिसक जाएगा।

इंग्लैंड के अभी दक्षिण अफ्रीका के समान अंक हैं लेकिन दशमलव में गणना पर वह आगे बना हुआ है। लेकिन यदि इंग्लैंड 0-1 या 1-2 से श्रृंखला गंवाता है तो वह दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया से पीछे हो जाएगा। यदि श्रृंखला ड्रा रहती है तो इंग्लैंड दूसरे स्थान पर खिसक जाएगा। श्रृंखला के 0-0 या 1-1 से बराबर रहने पर इंग्लैंड के 114 रेटिंग अंक ही रहेंगे और वह दक्षिण अफ्रीका से दो अंक पीछे हो जाएगा। इंग्लैंड को नंबर एक बने रहने के लिये यह श्रृंखला हर हाल में जीतनी होगी। यदि वह 1-0 या 2-1 से श्रृंखला जीतता है तो उसके 116 रेटिंग अंक ही रहेंगे लेकिन 2-0 से जीतने पर उसे एक अंक जबकि तीनो मैच जीतने पर दो अंक मिलेंगे।

इस बीच आईसीसी की बल्लेबाजों की रैंकिंग में सचिन तेंदुलकर पाकिस्तान के अजहर अली के साथ संयुक्त 12वें स्थान पर हैं। गेंदबाजों में जहीर खान (12वें) और प्रज्ञान ओझा (20वें) स्थान पर हैं। आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष और वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लायड ने यहां लार्ड्स के कोरोनेशन गार्डन में हए समारोह में स्ट्रास को गदा दी। स्ट्रास को 1,75,000 अमेरिकी डालर का चेक भी दिया गया। स्ट्रास ने कहा, दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम के रूप में अपनी जगह बरकरार रखने की मान्यता के तौर पर दोबारा रिलायंस आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा मिलने पर हमें गर्व है।

उन्होंने कहा, इंग्लैंड क्रिकेट ढांचे से जुडे सभी लोग कडी मेहनत जारी रखने के लिए पूरी तरह से प्रेरित और प्रतिबद्ध हैं क्योंकि आगामी महीनों और वर्षो में अब भी काफी कुछ हासिल किया जा सकता है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer