गर्मी ने तोडा पांच वर्षो का रिकार्ड, भीषण गर्मी और लू से बुरा हाल, शुक्रवार को हो सकती है हल्की बारिश

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
गर्मी ने तोडा पांच वर्षो का रिकार्ड, भीषण गर्मी और लू से बुरा हाल, शुक्रवार को हो सकती है हल्की बारिश
नई दिल्ली। भारत की राजधानी इस समय भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। बुधवार को पारा पांच वर्ष के सभी रिकार्ड तोडते हुए 45 डिग्री तक पहुंच गया जो औसत से पांच डिग्री अधिक रहा। दस वर्षो में मई महीने में यहां का तापमान सिर्फ दो बार 45 डिग्री के आंकडे को पार कर पाया है। पांच वर्ष में आज के दिन का तापमान अधिकतम 41 डिग्री रिकार्ड किया गया। एक सप्ताह से भी ज्यादा समय से राजधानीवासियों की सुबह गर्म हवाओं के झोंकों के साथ हो रही है जो चढते दिन के साथ लोगों के शरीर को झुलसा रही है।

गुरूवार को सुबह होने के साथ ही पारे ने चढना शुरू किया और दस बजते-बजते अधिकतम तापमान 44 डिग्री के आंकडे को पार कर गया। दोपहर में पारा सारे रिकार्ड तोडते हुए 45 डिग्री तक पहुंच गया। इसके साथ ही पूरे दिन लू चलने का सिलसिला जारी रहा। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को पारा और ऊपर चढने वाला है। उसके अगले दिन मौसम के मिजाज में बदलाव होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले दस वर्षो में केवल दो बार ही मई महीने में यहां का तापमान 45 डिग्री रिकार्ड किया गया है। मौसम विभाग से प्राप्त आंकडों के अनुसार इन दस वर्षो के दौरान पहली बार 19 मई 2002 और दूसरी बार 18 मई 2010 को पारा क्रमश: 46 और 45.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। 29 मई 1944 को अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मई महीने में गरमी प़डना लाजिमी है, लेकिन इस साल लगातार एक सप्ताह से ज्यादा अधिकतम तापमान 42 डिग्री या उससे ऊपर दर्ज किया गया। गुरूवार को भीषण गर्मी का सामना कर रहे दिल्लीवासियों के लिए मौसम विभाग ने राहत की बात कही है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम 29 डिग्री के बीच रहेगा। सम्भवत: शुक्रवार को ही मौसम के मिजाज में बदलाव होने के भी संकेत हैं। शुक्रवार को हल्की बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। आज का अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम 28.2 डिग्री रिकार्ड किया गया जो औसत से एक डिग्री अधिक रहा।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer