टाटा मोटर्स ने भरा मारूति सुजुकी से ज्यादा रिटर्न

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 July, 2015

टाटा मोटर्स ने भरा मारूति सुजुकी से ज्यादा रिटर्न
नई दिल्ली। इस वर्ष डोमेस्टिक मार्केट में ग्रोथ बढने के चलते मारूति सुजुकी ने टाटा मोटर्स के मुकाबले अधिक रिटर्न दिया है। हालांकि, ग्लोबल बिजनस एक्सपोजर और वैल्यूएशन के लिहाज से टाटा मोटर्स बेहतर दांव है। मारूति के शेयर अभी एक साल की फॉरवर्ड अनिं№ग के लिहाज से 25.5 के पीई पर ट्रेड कर रहे हैं। यह इसके पांच साल के 15.5 के ऎवरेज से ज्यादा है। वहीं, टाटा मोटर्स के शेयर 6.6 के पीई पर मिल रहे हैं। यह इसके 5 साल के एवरेज 8.5 से कम है। इस बारे में इंडियानिवेश के रिसर्च हेड दलजीत सिंह कोहली ने कहा, हम पोटेंशल ग्रोथ और अट्रैक्टिव वैल्यूएशंस के चलते इन्वेस्टर्स को टाटा मोटर्स में पैसा लगाने की सलाह देंगे। उन्हें मारूति सुजुकी से दूर रहना चाहिए क्योंकि यह बहुत महंगा है।

मारूति प्रीमियम कार सेगमेंट पर ध्यान दे रही है, लेकिन इसमें सफलता हासिल करना आसान नहीं है।"ऎनालिस्टों का कहना है कि आगे चलकर टाटा मोटर्स से ज्यादा पैसा बनाया जा सकता है। इसके पास जेएलआर जैसे ग्लोबल ब्रैंड हैं और इसके शेयर 52 हफ्ते के लो पर मिल रहे हैं। वहीं, मारूति के शेयर लाइफ टाइम हाई लेवल पर ट्रेड कर रहे हैं। ब्रोकरेज हाउसों की रिपोर्ट्स के औसत पर नजर डालें तो टाटा मोटर्स के लिए उन्होंने साल भर में 578 रूपये का टारगेट दिया है। कंपनी के शेयर मंगलवार को 370 रूपये पर बंद हुए। इसका मतलब यह है कि मौजूदा लेवल्स से टाटा मोटर्स 56 प्रतिशत का रिटर्न दे सकता है।

वहीं, मारूति के लिए टारगेट प्राइस 4,428 रूपये है। मंगलवार को इसके शेयर 4,195 रूपये पर रहे यानी मौजूदा लेवल्स से इसमें 5 प्रतिशत प्रॉफिट का ही मौका है। फिलिप कैपिटल के रिसर्च ऎनालिस्ट धवल दोशी ने बताया, हमारा मानना है कि मौजूदा प्राइस पर टाटा मोटर्स में रिस्क रिवॉर्ड बेहतर है। हमने स्टॉक को 501 रूपये के टारगेट के साथ बाय रेटिंग दी है। टाटा मोटर्स की सेल्स में जेएलआर का कॉन्ट्रिब्यूशन 85 पसें№ट और ऑपरेटिंग प्रॉफिट में 95 प्रतिशत है। हालांकि, जून `ॉर्टर में कंपनी की सेल्स 1 प्रतिशत गिरकर 1,14,500 यूनिट्स रही। चीन में मांग कम होने के चलते जेएलआर की सेल्स पर दबाव दिख रहा है।

Mixed Bag

Ifairer