SC ने केंद्र से पूछा,केसे रूकेगी पेट्रोल-डीजल में मिलावट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 , 2016

SC ने केंद्र से पूछा,केसे रूकेगी पेट्रोल-डीजल में मिलावट
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल में होने वाली मिलावट पर चिंता जताई व सरकार से पूछा कि इसकी रोकथाम के लिए क्या उपाए किए गए हैं। मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाली तीन जजों की पीठ ने सोलिसिटर जनरल रणजीत कुमार को पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से 6 हफ्ते में जवाब दाखिल करने को कहा है। कोर्ट ने कहा है कि पेट्रोलियम मंत्रालय इस ओर ध्यान दे और मिलावट करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करे। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से ये भी पुछा की क्या कुछ ऎसा हो सकता है कि पेट्रोल-डीजल वेंडिंग मशीन में कोई ऎसी व्यवस्था हो सकती है की वो मिलावटी तेल पकड सके।

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के सैदाबाद से समाजवादी पार्टी के विधायक देवेंदर अग्रवाल के खिलाफ भी जांच के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही पेट्रोलियम मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच होगी। कोर्ट ने टिप्पणी की कि हालात ठीक नहीं है,मिलावाट बहुत ज्यादा हो रही है। ग्रामीण इलाकों की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है। केरोसीन की कालाबाजारी हो रही है । बीएसपी की पूर्व सांसद सीमा उपाध्याय की तरफ से एक जनहित याचिका में ये कहा गया है कि हाथरस के पास सैदाबाद से विधायक देवेंदर अग्रवाल ने मिलावट खोरी करके कुछ सालों में कई सौ करोड रूपये कमाए हैं।

याचिका में कहा गया कि अग्रवाल राशन में मिलने वाले केरोसीन तेल की हेराफेरी करते हैं और केरोसीन तेल को पेट्रोल-डीजल में मिलाते हैं। साल 2014 में दायर अपनी याचिका में सीमा उपाध्याय ने सीबीआई जैसी स्वतंत्र एजेंसी से जांच कराने की मांग की थी, और मांग की थी कि एलपीजी की तरह केरोसीन तेल की सब्सिडी भी सीधे ग्राहकों के खाते में भेजी जाए।

Mixed Bag

Ifairer