धोनी की टीम छठी बार फाइनल में, अब मुबंई से होगा मुकाबला

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 May, 2015

धोनी की टीम छठी बार फाइनल में, अब मुबंई से होगा मुकाबला
रांची। धोनी की टीम ने रिकॉर्ड छठी बार आईपीएल के फाइनल में प्रवेश कर लिया। धौनी (26) ने अपने चिर परिचित अंदाज में शुक्रवार को हुए आईपीएल-8 के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अपनी टीम को तीन विकेट से जीत दिला दी। सुपर किंग्स की जीत में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले माइकल हसी (56) का योगदान भी अहम रहा। सुपर किंग्स अब रविवार को रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस से भिडेंगे। विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स का इसके साथ ही आईपीएल में पहला खिताब जीतने का अभियान यहीं समाप्त हो गया। रॉयल चैलेंजर्स, सुपर किंग्स के सामने जीत के लिए 140 रनों का औसत लक्ष्य ही रख पाए थे हालांकि उनके गेंदबाजों ने इस औसत लक्ष्य को हासिल करने में भी सुपर किंग्स को कडा संघर्ष करने पर मजबूर किया। सुपर किंग्स सात विकेट खोकर एक गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर सके। छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपर किंग्स ने धीमी लेकिन सधी शुरूआत की। चौथे ओवर में सलामी बल्लेबाज ड्वायन स्मिथ (17) का विकेट सस्ते में गंवाने के बाद हसी ने फाफ दू प्लेसिस (21) के साथ दूसरे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी कर टीम को स्थिरता प्रदान की। 10वां ओवर लेकर आए युजवेंद्र चहल ने लेकिन एक ही ओवर में प्लेसिस के बाद सुरेश रैना को भी खाता खोले बगैर पवेलियन की राह दिखा मैच को थो़डा रोमांचक मो़ड दिया। हालांकि सुपर किंग्स कभी भी मुसीबत में नजर नहीं आए। इसके बाद क्रीज पर उतरे धौनी ने हसी के साथ चौथे विकेट के लिए 47 रन जोडकर टीम को 100 के पार पहुंचाया।

हसी 46 गेंदों पर तीन चौका और दो छक्का लगाने के बाद 17वें ओवर में डेविड वीज की गेंद शॉर्ट फाइन लेग पर ख़डे हर्षल पटेल की ओर उछाल दिया, जिसे पटेल ने आसानी से लपक लिया। 17वें ओवर की समाчप्त के बाद सुपर किंग्स को आखिरी के 18 गेंदों में जीत के लिए 27 रनों की दरकार थी और क्रीज पर उतरे पवन नेगी (12) ने 18वें ओवर में एक छक्के के साथ 14 रन जोडकर टीम को जीत के करीब पहुंचाया। हालांकि 19वां ओवर लेकर आए मिशेल स्टार्क ने मात्र आठ रन देकर ओवर की आखिरी दो गेंदों पर लगातार नेगी और ड्वायन ब्रावो के विकेट चटका मैच को फिर से रोचक बना दिया।

 अब सुपर किंग्स को जीत के लिए आखिरी छह गेंदों में पांच रन चाहिए थे और कप्तान धौनी Rीज पर थे। हालांकि धौनी स्कोर बराबरी पर लाने के बाद आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर विकेट के पीछे लपक लिए गए और विजयी रन बनाने का श्रेय रविचंद्रन अश्विन ले गए। इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे रॉयल चैलेंजर्स ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट गंवाकर 139 रन बनाए।

Mixed Bag

Ifairer