गर्मियों की छुट्टीयों को उपयोगी और मनोरंजक बना सकते हैं...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
गर्मियों की छुट्टीयों को उपयोगी और मनोरंजक बना सकते हैं...
स्कूल की वार्षिक परीक्षा खत्म होते ही बच्चो जिस चीज का बेसर्बी से इंतजार करते हैं तो वो है गर्मी की छुट्टी का और भला, हो भी क्यों ना स्कूल टाइम में तो बस पढाई ही होती है। लेकिन जैसे ही परीक्षा खत्म हुई  बच्चो की मस्ती शुरू हो जाती है। ऎसे में अभिभावक चाहे तो बच्चो की छुट्टीयों को उनके लिए मजेदार और क्रिएटिव दोनों बना सकते हैं, बस थोडी से समझदारी की जरूरत हैं। तो आईये जानते हैं कैसे- आप  बच्चो  की छुट्टीयों के लिए जो भी योजना प्लान करें, उसमें एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि एक्टिविटी बहुत ज्यादा उबाऊ व थकान भरी ना हो क्योंकि बच्चो छुट्टीयों में यही चाहते है, कि उन्हें भरपूर तरीके से मौज-मस्ती करने को मिले। अभिभावक बच्चो की छुियों में उन्हें घुमाने के लिए बाहर ले जाते हैं। अगर आप भी बच्चो को बाहर घूमाने के लिए लेकर जा रहें हैं तो कोशिश करें कि उनकी मनपंसद जगह हो जहां वे जाकर छुट्टीयों का आनंद ले सकें।
आप उन्हें संग्रहालय, लाइबे्ररी, या फिर ऎतिहासिक जगहों पर घूमाने के लिए ले जा सकते हैं। ऎसी जगहों पर बच्चो जाकर खुश भी होते हैं और उन्हें उस जगह से जुडी हुई कई जानकारियां भी मिलती हैं। अगर बच्चो की दिलचस्पी डांस और म्यूजिक से तो उसे इन्स्टुमेंटल म्यूजिक जैसे-हारमोनियम, सितार, बांसुरी, तबला या इंडियन क्लासिकल या वेस्टर्न डांस आदि सिखा सकते हैं। बच्चो की खेलों में विशेष रूचि है, तो छुियों में आप उसका एडमिशन क्रिकेट, चेस, स्केट्स , टेनिस आदि क्लास में करा सकती हैं। अगर आपके बच्चो कुछ रचनात्मकता सीखे या उसे आडी-तिरछी लकीरें खींचने और रंगों से खेलने में बहुत मजा आता है, तो आप उसे ड्रॉइंग और क्राफ्ट की क्लासेस भी ज्वाइन करवा सकती हैं। ड्रॉइंग और क्राफ्ट की क्लासेस में बच्चे बहुत सारी चीजें सीख कर घर पर ही उन चीजों को आसानी से बना सकते हैं। आप चाहें तो उन्हें घर पर ही पेटिंग या कार्डस, फोटो एलबम बनाना भी सिखा सकती हैं। उनके लिए एक अच्छा ऑप्शन है। इससे बच्चो की क्रिएटिव स्किल भी बढती है।
आप उन्हें एडवेंचर आइलैंड, वाटर पार्क, एम्यूसमेंट पार्क, स्विमिंग पूल आदि जगहों पर भी ले जा सकते हैं। ऎसी जगहों पर जाकर बच्चो का व्यक्तित्व निखरता है और वे अपनी एनर्जी का भी सही इस्तेमाल कर सकेंगे। आप पता करिये अपने शहर में या किसी दूसरे शहर में जहां समर कैंप लगे हों, वहां  बच्चो को समर कैंप में भी भेज सकती है समर कैंप में बच्चो जाकर दूसरे बच्चो के साथ मिलते-जुलते हैं और बहुत सारी एक्टिविटी के जरिए अपने कामों को करना भी सीखते हैं। अगर आपके बच्चो को एक्टिंग में दिलचस्पी है, तो किसी थियेटर वर्कशòप में उसका एडमिशन कराइए, ताकि वो एक्टिंग की बारीकियों से वाकिफ हो सके। आपके बच्चो को अलग-अलग भाषाएं बोलने और सीखने का शौक है तो इन गर्मियों की छुियों में आप उसे विदेशी भाषा का कोई एलिमेंट्री कोर्स करा सकती हैं। वो चाहे तो इसे आगे भी जारी रख सकता है,भविष्य में ये उसके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन साबित हो सकता है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer