सुमित और शिव का गोल्डन पंच

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सुमित और शिव का गोल्डन पंच
नई दिल्ली। लंदन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके युवा मुक्केबाज शिव थापा और सुमित सांगवान ने गुरूवार को कजाकिस्तान के अस्ताना में एशियन ओलंपिक क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किए। भारत के तीन मुक्केबाजों ने इस प्रतियोगिता से लंदन का टिकट कटाया। भारत के कुल सात मुक्केबाज लंदन ओलंपिक में चुनौती पेश करेंगे। अठारह वर्षीय शिव (56 किग्रा) ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले सबसे युवा भारतीय मुक्केबाज हैं। उन्होंने सीरिया के वेसाम सालामाना को 18-11 से हराकर लगातार दूसरा अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाला। सुमित (81 किग्रा) ने तजाकिस्तान के जाकोन कुरबानोव को 14-9 से परास्त कर अपना पहला सीनियर अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण हासिल किया। इन दोनों के अलावा विजेंदर सिंह (75 किग्रा) ने भी अंतिम क्वालीफायर के सेमीफाइनल में पहुंचकर ओलंपिक खेलों के लिए `ालीफाई किया।
चार भारतीय मुक्केबाज एल देवेंद्रो सिंह (49 किग्रा), जय भगवान (60 किग्रा), मनोज कुमार (64 किग्रा) और विकास कृष्ण (69 किग्रा) ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप से ओलंपिक खेलों में जगह बना ली थी। शिव ने चपलता का प्रदर्शन करते हुए ताकतवर मुक्के ज़डकर शुरूआती राउंड में 5-4 की बढ़त बना ली। उनका प्रतिद्वंद्वी भी आक्रामकता में कम नहीं था लेकिन इस शिवा के पंच स्कोरिंग के हिसाब से सही जगह पर प़डे और उन्होंने दूसरे राउंड में 5-3 से स्कोर 10-7 कर दिया।
शिव ने सीरियाई मुक्केबाज के थकने का फायदा उठाते हुए अंतिम तीन मिनट में बाउट अपने नाम की। वहीं 19 वर्षीय सुमित ने इंतजार के बाद आक्रामण करने की रणनीति अपनाई और पहले राउंड में 2-1 की बढ़त हासिल की। दूसरे राउंड के बाद सुमित की बढ़त केवल एक अंक की रही क्योंकि कुरबानोव ने 5-5 से बराबरी हासिल की। लेकिन सुमित ने अंतिम राउंड में आक्रामक खेलते हुए सटीक मुक्कों से आसानी से बाउट जीती। मनप्रीत सिंह (91 किग्रा) और परमजीत समोटा (91 किग्रासे अधिक) लंदन का मौका चूक गए और उन्हें यहां कांस्य पदक से संतोष करना प़डा।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer