रेल किराए में नहीं हुई बढ़ोतरी, स्पीड पोस्ट हुआ महंगा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 July, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
रेल किराए में नहीं हुई बढ़ोतरी, स्पीड पोस्ट हुआ महंगा
नई दिल्ली। नई सेवा कर व्यवस्था रविवार से लागू होने के बावजूद रेल किरायों में वृद्धि नहीं हुई है। अधिकारियों ने कहा कि इस बात को लेकर असमंजस बना हुआ है कि रेलवे को इससे मुक्त रखा गया है या नहीं। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि ट्रेन के यात्री किरायों में आज से कोई वृद्धि नहीं हुई।
यदि इस व्यवस्था को लागू किया जाता है तो सभी एसी और प्रथम श्रेणी में किराया वृद्धि 3.6 फीसद की होगी। यात्री और माल परिवहन को हालांकि नकारात्मक सेवाओं की सूची में रखा गया है जिन पर सेवा कर नहीं लगेगा, रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि उनका विचार है कि रेलवे इस (नकारात्मक) श्रेणी में होगी, पर उन्हें वित्त मंत्रालय से इस बारे में कोई पत्र नहीं मिला है कि रेलवे को इससे छूट दी गई है। अधिकारियों ने कहा कि रेल मंत्री मुकुल राय इस असमंजस को दूर कर सकते हैं।
 राय सोमवार को दिल्ली में होंगे। उल्लेखनीय है कि रेल मंत्री ने गत शुक्रवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से आग्रह किया था कि यात्री किरायों और मालभ़ाडे पर इस नई व्यवस्था को लागू नहीं किया जाए। उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री स्थिति को समझते हुए उनके इस आग्रह को मानेंगे। इससे पहले उन्होंने पूर्व वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी से भी इसी तरह का आग्रह किया था। यदि रेलवे पर सेवा कर लगता है और वह इसका का बोझ यात्रियों पर नहीं डालती है, तो उसे 6,000 करो़ड रूपए के राजस्व का नुकसान होगा।
 उधर सेवाकर की नई व्यवस्था लागू होने से डाकघर की स्पीड पोस्ट और एक्सप्रेस पार्सल सेवा, टीवी व रंगमंच के कलाकारों की आय रविवार से 12 प्रतिशत के सेवाकर दायरे में आ जाएगी। आज से, उन सभी 38 सेवाओं को छो़डकर जो नकारात्मक सूची में हैं, अन्य सभी सेवाओं पर 12 प्रतिशत कर लगेगा। पोर्टल से खरीदे गए हवाई टिकटों व विदेश में हालीडे पैकेज के अलावा जीमैट और जीआरई जैसे टेस्ट भी महंगे हो जाएंगे क्योंकि ये परीक्षाएं कराने वाले संस्थानों को कर देना होगा।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer