19वीं साल सोनिया गांधी बनेंगी कांग्रेस की अध्यक्ष, अगले साल कमान संभालेंगे राहुल!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 , 2015

19वीं साल सोनिया गांधी बनेंगी कांग्रेस की अध्यक्ष, अगले साल कमान संभालेंगे राहुल!
नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष का पद का कार्यकाल दिसम्बर में में समाप्त हो रहा है। हाल में कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं।

इस संबंध में कांग्रेस कार्य समिति की आठ सितंबर को बैठक होने वाली है जिसमें पार्टी अध्यक्ष के बारे में निर्णय लिया जाएगा। सूत्रों की मानें तो कुछ दिन पहले राहुल गांधी छुियां मनाकर लौटे तो अटकलें लगाई जा रही थी कि उन्हें पार्टी का अध्यक्ष बनाया जा सकता है। ज्ञात हो कि जनवरी 2013 में राजस्थान में कांग्रेस पार्टी का सम्मेलन हुआ था जिसमें राहुल गांधी को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया था।

लेकिन सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि पार्टी अभी बिहार चुनाव को देखते हुए अभी कोई ऎसा फैसला नहीं लेना चाहती जिससे पार्टी व चुनाव पर विपरीत असर पडे इसलिए 8 दिसम्बर को होने वाली बैठक में वर्तमान पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी का ही एक साल और बढाया जा सकता है। सूत्रों की मानें तो पिछले 18 साल से सोनिया गांधी ही कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व कर रही है और अब कांग्रेस पार्टी चाहती थी कि अब राहुल गांधी पार्टी का नेतृत्व करें लेकिन राहुल गांधी अभी इसके लिए तैयार नहीं हैं।

हालांकि पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव सितंबर अक्टूबर में होने थे लेकिन इन चुनावों को रद्द कर दिया था। एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सोनिया का कार्यकाल एक साल बढ़ाने का प्रस्ताव सीडब्ल्यूसी बैठक में पेश किया जा सकता है और उसे मंजूरी दी जाएगी। सीडब्ल्यूसी पार्टी की निर्णय करने वाली सर्वोच्च निकाय है। अगले संगठनात्मक चुनाव का कार्यक्रम अगले साल किसी समय तय किया जा सकता है। इन चुनावों में राहुल को कांग्रेस अध्यक्ष भी बनाया जा सकता है।

Mixed Bag

Ifairer