सौर विमान की सफल अंतरमहाद्वीपीय उडान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सौर विमान की सफल अंतरमहाद्वीपीय उडान
रबात। स्पेन से विश्व की पहली अंतरमहाद्वीपीय उडान भरने वाले सौर विमान ने जिब्राल्टर जलडमरूमध्य को पार करते हुए मोरक्को की राजधानी में उतरकर इतिहास रच दिया। यह विमान सौर ऊर्जा से चलता है।

स्विस मनोचिकित्सक एवं गुब्बारा उडान विशेषज्ञ 54 वर्षीय बरट्रैंड पिक्कüड ने सौर विमान को मंगलवार रात 11 बजकर 30 मिनट पर रबात हवाई अड्डे पर उतारा जहां मोरक्को की सौर ऊर्जा एजेंसी (एमएएसईएन) के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। उडान के आयोजकों के लिए हवाई अड्डे के नजदीक बडे-बडे तंबू लगाए गए और वेबसाइट "सोलरइंपल्स डॉट कॉम" पर इस घटना का सीधा प्रसारण किया गया। पिक्कüड ने मैड्रिड के बारजस हवाई अड्डे से सुबह पांच बजकर 22 मिनट पर उडान भरी थी।

यह विमान एयरबस ए-340 जितना बडा है लेकिन इसका वजन एक औसत कार जितना है। उन्होंने एक साक्षात्कार में बताया,"एक घंटे तक पूर्ण चंद्रमा मेरे दाहिनी ओर था तथा मेरे बाईं ओर सूर्योदय हो रहा था। यह शानदार नजारा था। मुझे आसमान में तथा धरती पर इंद्रधनुष के सभी रंग नजर आए।" दस घंटे से अधिक समय की उडान के दौरान पिक्कüड 5500 मीटर (18 हजार फीट) से अधिक की ऊंचाई पर गए। 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अत्यधिक ऊंचाई पर उडान भरते समय उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पडी।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer