...तो इस बात को लेकर जताई सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने चिंता

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Nov, 2015

...तो इस बात को लेकर जताई सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने चिंता
नई दिल्ली। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने जीवन का एक ऎसा खुलासा किया है जिसे सुनकर कोई हैरान है। अमिताभ बच्चन को फिल्म इंडस्ट्री का पिता कहा जाता है इसलिए उनके इस खुलासे से उनके प्रशंसक ही नहीं पूरी फिल्म इंडस्ट्री में हर किसी के चेहरे पर मायूसी है।

अमिताभ के इस खुलासे से उनकी फिल्म "कुली" जो 1982 में आई थी जिसमें वे गंभीर घायल हो गए थे उसकी याद दिला दी। अमिताभ ने कहा था कि उनको लिवर की बीमारी है और उनका लिवर लगभग 75 प्रतिशत तक खराब हो चुका है अब वे मात्र 25 प्रतिशत लिवर पर जिंदगी गुजार रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उनको यह बीमारी पिछले करीब 20 साल से है। इस बात का खुलासा उन्होंने एक कार्यक्रम में किया। उन्होंने लिवर की बामारी का कारण भी बताया उनका कहना था कि जब वे 1982 में फिल्म "कुली" के सेट पर गंभीर घायल हो गए थे उन्हें तत्काल इलाज के लिए अमेरिका ले जाया गया जहां उनको एक नई जिंदगी मिली। जब वे घायल थे तब अस्पताल में उन पर करीब 50 से अधिक यूनिट रक्त चढाया गया था।

इन चढाए गए रक्त की यूनिटों में एक यूनिट में ऎसा रक्त था जिसमें हेपेटाइटिस बी के कुछ वायरस मौजूद थे। अमिताभ ने कहा कि इस हेपेटाइटिस बी संक्रमण रक्त से उनके लीवर का लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा हेपेटाइटिस बी के संक्रमण का शिकार हो गया और यह खराब हो गया अब वे मात्र 25 फीसदी सही लीवर पर जिंदा हैं। अमिताभ ने इस कार्यक्रम में लोगों से अपील भी की।

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि उनको हेपेटाइटिस बी के संक्रमण से बचने के लिए हेपेटाइटिस बी का टीका अवश्य लगवाया जाना चाहिए। अमिताभ ने यह भी कहा जब भी मुझे स्वास्थ्य को लेकर कोई भी परेशानी हुई मैंने देश के डॉक्टरों पर भरोसा किया और मुझे इस बात पर गर्व है कि उन्होंने हमेशा शानदार काम किया। इसलिए मैं उन सभी डॉक्टर्स को बधाई देना चाहता हूं।

उन्होंने आगे कहा मैंने अपने कुछ इलाज के लिए अमेरिका के डॉक्टरों को भी दिखाया। मैं आपको बताना चाहता हूं कि जो इलाज मुझे अमेरिका में मिला वह भारत से बिल्कुल अलग नहीं था। गौर हो कि अमिताभ बच्चन बीते दिनों हेपिटाइटिस बी की वैक्सीन को लेकर एक जागरूकता कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ डॉक्टर भी मौजूद थे। यह कार्यक्रम भारत सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम इंद्रधनुष का हिस्सा था। अमिताभ बच्चन के कार्यक्रम से जु़डने के लिए पेपी नड्डा ने उनका आभार भी जताया।

Mixed Bag

Ifairer