स्नाइपर ने 3.5 KM दूर से IS आतंकी के सिर में गोली मार बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Jun, 2017

स्नाइपर ने 3.5 KM दूर से IS आतंकी के सिर में गोली मार बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
नई दिल्ली। खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट आईएसआईएस के लड़ाकू अब कई किलोमीटर की दूरी पर होने के बावजूद भी बंदूक की नोंक के निशाने पर है। जी हां, अब साढ़े तीन किलोमीटर की दूरी होने पर भी बंदूक से निशाना बनाया जा सकता है। कनाडा की स्पेशल फोर्स के एक स्नाइपर ने कुछ ऐसा ही कारनामा किया है। स्नाइपर ने 3.5 किलोमीटर की दूरी से एक आईएस आतंकी के सिर में गोली मारकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। आपको बता दें कि स्नाइपर का काम असल में कई किलोमीटर की दूरी पर बैठकर सटीक निशाने के काम को अंजाम देना होता है। इससे पहले के रिकॉर्ड की बात करें तो अभी तक किसी ने भी ढाई किलोमीटर से ज्यादा दूरी का शॉट नहीं लिया था।

इराक में तैनात कनाडा की ज्वाइंट टास्क फोर्स 2 के इस स्नाइपर ने पिछले महीने इस्लामिक स्टेट के एक लड़ाके को मार गिराया था। इसके लिए उसने मैकमिलन टीएसी-50 राइफल का प्रयोग किया था। 3,450 मीटर की दूरी तय कर निशाना भेदने में गोली को मात्र 10 सेकेंड लगे। इस्लामिक स्टेट के उस लड़ाके को वीडियो कैमरा व अन्य डाटा के जरिए ट्रेस किया गया था।

द ग्लोब एंड मेल वेबसाइट ने लिखा कि यह एक कमाल की उपलब्धि है, यह एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड है जिसकी शायद बराबरी न हो सकें। गौरतलब है कि इससे पहले सबसे ज्यादा दूरी से लक्ष्य भेदने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ब्रिटिश स्नाइपर क्रेग हैरिसन के नाम पर था। उन्होंने एक तालिबानी आतंकी को 2009 में 2,475 मीटर की दूरी से मार गिराया था। क्रेन ने 338 लापुआ मैग्नम राइजल का प्रयोग किया था। उनसे पहले कनाडा के रॉब फर्लांग ने 2002 में 2,430 मीटर से निशाना साधा था, तब उन्होंने ऑपरेशन एनाकॉण्डा के दौरान एक अफगानी उग्रवादी को मार गिराया था।

क्यों हुआ ज्वाइंट टास्ट फोर्स 2 का गठन

ज्वाइंट टास्ट फोर्स 2 का गठन मुख्य रूस से आतंकवाद-निरोध, स्नाइपर ऑपरेशंस और बंधकों को छुड़ाने के लिए किया गया है। इस फोर्स की अधिकतर जानकारी किसी को नहीं है। सरकार भी इस पर ज्यादा कुछ नहीं बोलती है। सुरक्षा के नजरिए से स्नाइपर और उसके पार्टनर या लोकेशन का खुलासा नहीं किया गया है। एक स्नाइपर के लिए 3,450 मीटर की दूरी से आतंकी को निशाना बनाना बेहद मुश्किल है। इसमें दूरी का अहम रोल होता है। इसके लिए शानदार नजर, गणितीय योग्यता, हथियारों की सटीक जानकारी व बेहतरीन ट्रेनिंग दी जाती है।

गोरापन पल भर में...अब आपके हाथों में

ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...

आसान Totka अपनाएं अपार धन-दौलत पाएं...


Mixed Bag

Ifairer