चीन में नशे के कारण 20 से कम उम्र के युवा अधिक हो रहे हैं मौत का शिकार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Oct, 2015

चीन में नशे के कारण 20 से कम उम्र के युवा अधिक हो रहे हैं मौत का शिकार
बीजिंग। दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश चीन निरन्तर विकास कर रहा है। नशे की बात करें तो दुनिया का ऎसा कोई देश नहीं जहां नशे का कारोबार न होता हो।

नशे की लत को लेकर एक नए शोध में चीन को लेकर खुलासा हुआ है। चीन में हुए इस खुलासे को सुनकर आप भी अश्चर्य करने लगेंगे। एक शोध में खुलासा हुआ है कि चीन में हर तीन में एक व्यक्ति की मौत नशे के कारण होती है। यह लत खासकर युवाओं में अधिक है।

सूत्रों की मानें तो एक नए शोध में चेतावनी दी गई है कि चीन में 20 वर्ष से कम आयु के मौजूदा युवाओं ने यदि धूम्रपान नहीं छो़डा तो उनमें से एक तिहाई की असमय मौत हो जाएगी। "द लांसेट" मेडिकल जर्नल में छपे इस शोध में कहा गया है कि चीन में दो तिहाई पुरूष अब 20 साल की उम्र से पहले ही धूम्रपान शुरू कर देते हैं।

शोध में निष्कर्ष निकाला गया है कि उनमें से लगभग आधे लोगों की मौत सिगरेट की लत की वजह से ही होगी। शोधकर्ताओं ने इस नतीजे पर पहुंचने के लिए दो राष्ट्रव्यापी अध्ययन किए जिसमें लाखों लोगों को शामिल किया गया। चीन में वर्ष 2010 में तम्बाकू सेवन की वजह से लगभग दस लाख लोग मारे गए थे। लेकिन अब शोधकर्ताओं का कहना है कि चीन में धूम्रपान की दर का मौजूदा रूझान इसी तरह जारी रहा तो वर्ष 2030 तक हर साल मरने वालों की संख्या दो गुनी यानी 20 लाख तक पहुंच जाएगी।

शोध में चीन में धूम्रपान को असमय मौत वाली बढ़ती महामारी कहा गया है। शोध के मुताबिक, चीन में कुल आबादी के आधे से अधिक पुरूष धूम्रपान करते हैं जबकि 2.4 प्रतिशत महिलाओं को ही सिगरेट की लत है। इस नए शोध के मुताबिक अगर चीन में ऎसा हो रहा है तो यह चिंता का विषय है क्योंकि युवा ही देश के भविष्य हैं।

Mixed Bag

Ifairer