सीबीआई हिरासत में भेजे गए शुक्ला

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सीबीआई हिरासत में भेजे गए शुक्ला
लखनऊ/गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) घोटाला मामले में गुरूवार को गिरफ्तार भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के पूर्व मुख्य सचिव प्रदीप शुक्ला को चार दिनों की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की हिरासत में भेज दिया गया।

सीबीआई ने एनआरएचएम घोटाला मामले में शुक्ला को गुरूवार को गिरफ्तार किया। इसके बाद उन्हें गाजियाबाद स्थित सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया जहां से उन्हें 17 मई तक जांच एजेंसी की हिरासत में भेज दिया गया। सीबीआई ने अदालत से शुक्ला को 10 दिनों की हिरासत देने की अपील की थी। शुक्ला पर आरोप है कि उन्होंने एनआरएचएम योजना के तहत दवा आपूर्ति और अस्पतालों के निर्माण में गलत तरीके से दिए गए ठेकों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शुक्ला बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सरकार में चार साल तक स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचिव रहे। उनके कार्यकाल में ही एनआरएचएम घोटाला हुआ। सीबीआई ने अपने आवेदन में कहा कि तत्कालीन मुख्य सचिव शुक्ला जो चिकित्सा स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष भी थे, उन्होंने विभिन्न एजेंसियों को ठेके के वितरण पर निर्णय लिया। उनके निर्णयों से राजस्व को करीब 30 करोड रूपये का नुकसान पहुंचा।

सीबीआई ने कहा कि दर्ज की गईं तीनों प्राथमिकियों में शुक्ला का नाम है लेकिन वह केवल एक बार जांच एजेंसी के समक्ष पेश हुए। सीबीआई ने कहा कि शुक्ला ने जांच में सहयोग भी नहीं किया। सीबीआई की दलील का विरोध करते हुए बचाव पक्ष के वकील जय प्रकाश शर्मा ने कहा कि जांच एजेंसी शुक्ला को झूठे तरीके से इस घोटाले में फंसाना चाहती है। जांच एजेंसी के पास शुक्ला के खिलाफ साक्ष्य नहीं हैं, इसलिए उसकी अर्जी खारिज करने योग्य है। समझा जाता है कि शुक्ला ने घोटाले से जुडे सरकार के कुछ शीर्ष पदाधिकारियों एवं राजनीतिज्ञों के नामों का खुलासा किया जिससे पूर्व की मायावती सरकार बुरी तरह हिल गई। कहा जा रहा है कि सीबीआई शुक्ला से आगे की पूछताछ के लिए उन्हें नई दिल्ली स्थित अपने मुख्यालय ले जा सकती है। एनआरएचएम घोटाले में सीबीआई अब तक पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा के अतिरिक्त पूर्व स्वास्थ्य महानिदेशक एस. पी. राम, बसपा के पूर्व विधायक राम प्रसाद जयसवाल, दवा कारोबारी सौरभ जैन सहित करीब 12 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer