शारापोवा बनीं रोलां गैरो की मलिका, पूरा किया कЄरिअर ग्रैंड स्लैम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
शारापोवा बनीं रोलां गैरो की मलिका, पूरा किया कЄरिअर ग्रैंड स्लैम
पेरिस। रूस की मारिया शारापोवा ने शनिवार को एकतरफा फाइनल में इटली की सारा एरानी को सीधे सेटों में 6-3, 6-2 से हराकर फ्रेंच ओपन महिला एकल का खिताब अपने नाम किया और साथ ही सभी ग्रैंड स्लैम जीतकर कòरियर ग्रैंड स्लैम पूरा करने वाली टेनिस इतिहास की 10वीं महिला खिलाडी भी बनी। रोलां गैरों में फाइनल में पहुंचकर पहले ही दुनिया की नंबर एक खिलाडी बनना तय कर चुकी दूसरी वरीय शारापोवा ने फाइनल में इटली की खिलाडी को कोई मौका नहीं दिया और पूरे मैच के दौरान दबदबा बनाए रखते हुए 90 मिनट में जीत दर्ज की। यह शारापोवा का चौथा ग्रैंड स्लैम खिताब है। इससे पहले यह रूसी खिलाडी 2004 में विम्बलडन, 2006 में यूएस ओपन और 2008 में आस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीत चुकी है।

फ्रेंच ओपन का महिला एकल फाइनल एक बार फिर उम्मीदों पर खरा उतरने में नाकाम रहा और लगातार 11वें साल फाइनल सीधे सेटों में समाप्त हो गया। रोलां गैरो पर पिछली बार तीन सेट का फाइनल 2001 में खेला गया था जब जेनिफर कैप्रियाती ने रोमांचक मुकाबले में किम क्लाइस्टर्स को हराकर खिताब जीता था। शारापोवा ने मैच की जोरदार शुरूआत की और पहले सेट में जल्द ही 4-0 की बढत बना ली जबकि 21वीं वरीय एरानी को लय में आने के लिए जूझना पडा। एरानी अपनी हमवतन फ्रांसिस्का शियावोन का 2010 में ग्रैंड स्लैम पदार्पण के दौरान खिताब की उपलब्धि को दोहराने के इरादे से उतरी थी लेकिन शारापोवा ने उनके सपने को साकार नहीं होने दिया। एरानी ने 0-4 से पिछडने के बाद शारापोवा की सर्विस तोडकर स्कोर 2-4 करके वापसी करने की कोशिश की लेकिन रूसी खिलाडी ने अगले गेम में अपनी सर्विस बचाते हुए स्कोर 5- 2 कर दिया।

इटली की खिलाडी ने आठवें गेम में दो सेट प्वाइंट बचाए लेकिन शारापोवा ने दमदार बैकहैंड लगाते हुए 6-3 से पहला सेट अपने नाम कर लिया। शारापोवा ने अपनी लंबाई का भी पूरा फायदा उठाया। वह इटली की खिलाडी से 24 सेमी लंबी थी। शारापोवा ने पहले सेट में 12 विनर लगाए जबकि एरानी तीन ही विनर लगा सकी। दूसरे सेट में भी शारापोवा का ही जलवा देखने को मिला। शारापोवा ने दूसरे सेट में भी जल्द ही 2-0 की बढत बनाई और फिर एक दोबारा एरानी की सर्विस तोडकर स्कोर 4-1 कर दिया। एरानी ने इसके बाद शारापोवा की सर्विस तोडी लेकिन शारापोवा को अपनी सर्विस पर 5-2 के स्कोर पर मैच और खिताब अपने नाम करने का मौका मिला जिसे उन्होंने नहीं गंवाया। एरानी ने दो ड्राप शॉट के साथ दो मैच प्वाइंट बचाए लेकिन एरानी के रिटर्न नेट पर उलझाने के साथ शारापोवा ने खिताब अपने नाम कर लिया।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer