सियाचिन पर वार्ता को पाक पहुंचे रक्षा सचिव

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सियाचिन पर वार्ता को पाक पहुंचे रक्षा सचिव
इस्लामाबाद। रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा सियाचिन में सैन्य गतिरोध के बारे में महत्वपूर्ण वार्ता के लिए रविवार को पाकिस्तान पहुंच गए। सियाचिन क्षेत्र में आए बर्फीले तूफान में 139 लोगों की मौत के बाद दुनिया के इस सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र से सेना को हटाने की मांग की पृष्ठभूमि में दोनों देशों के बीच यह वार्ता होने जा रही है।

भारत और पाक के बीच बहाल हुई वार्ता प्रक्रिया के अंग के रूप में सियाचिन मुद्दे पर यह दो दिवसीय बातचीत कल से सैन्य छावनी शहर रावलपिंडी में रक्षा मंत्रालय में होगी। पाकिस्तानी पक्ष का नेतृत्व नर्गिस सेठी करेंगी जो प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी की करीबी मानी जाती हैं। अधिकारियों ने बताया कि शर्मा पाकिस्तान के रक्षा मंत्री नवेद कमर से भी मुलाकात करेंगे। कमर ने हाल के फेरबदल के बाद रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली है।

हालांकि विश्लेषकों का मानना है कि सियाचिन में 1984 से बने गतिरोध को समाप्त करने के बारे में वार्ता में दोनों पक्षों के बीच कोई प्रगति होने की संभावना क्षीण है। रक्षा सचिवों की वार्ता से पहले रक्षा मंत्री एके एंटनी ने इस बातचीत में कोई सफलता की उम्मीद करने के प्रति आगाह किया था। एंटनी ने नई दिल्ली में कहा, "एक ऎसे मुद्दे पर आप किसी नाटकीय घोषणा या निर्णय की उम्मीद नहीं करे, जो हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है विशेषकर राष्ट्रीय सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य में..आप हमारे विचार-विमर्श से किसी नाटकीय घोषणा की उम्मीद नहीं कर सकते।" उन्होंने कहा कि भारत का सियाचिन मुद्दे पर स्पष्ट रूख है। रक्षा सचिव इस रूख को पाकिस्तानी पक्ष के समक्ष स्पष्ट कर देंगे।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer