पगडी न बांधने के आदेश का सिखों ने विरोध किया

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
पगडी न बांधने के आदेश का सिखों ने विरोध किया
शिमला। शहर के सेंट एडवर्ड स्कूल में सिख छात्रों के पगडी पहनने पर रोक लगाने का मामला विवाद में बदल गया। शिमला के सिख समुदाय ने विरोध जताते हुए इस आदेश को न मानने का निर्णय लिया है।

गुरूद्वारा सिंह सभा के अध्यक्ष जसविंद्र सिंह ने कहा कि प्रिंसिपल ने इस आदेश से सिखों की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि पग़डी बांधना सिख धर्म का प्रतीक है। यह सिखों की संस्कृति व धर्म है और भारतीय संविधान भी इसकी इजाजत देता है। अपने ही देश में ऎसे आदेश तानाशाही हैं। सिख समुदाय को पग़डी बांधने पर गर्व है और विदेशी स्कूलों में भी पग़डी पहनने की इजाजत है, लेकिन हिमाचल जैसे शांत प्रदेश में इस प्रकार का मामला सामने आया है जो शर्म की बात है।

उन्होंने आरोप लगाया कि स्कूल प्रबंधन ने बच्चों के अभिभावकों पर दबाव बनाया हुआ है। उन्हें यह आदेश मानने के लिए मजबूर कर दिया है। अविभावक इस पसोपेश में हैं कि धर्म व स्कूल प्रबंधन के आदेश में से किस बात को तरजीह दें। सभा के अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने इस विषय पर प्रधानाचार्य से मिलने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने इन्कार कर दिया। सिख समुदाय के प्रमुख नेताओं ने उपायुक्त से इस विषय पर शिकायत की है और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि यदि प्रधानाचार्य ने यह मामला नहीं सुलझाया तो वे कोर्ट जाएंगे।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer