1 जून से नोट बदलने के लिए एसबीआई लेगा चार्ज, होंगे ये बड़े बदलाव

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 May, 2017

1 जून से नोट बदलने के लिए एसबीआई लेगा चार्ज, होंगे ये बड़े बदलाव
नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) 1 जून से अपनी कई सेवाओं के शुल्क में बढ़ोतरी करने जा रहा है। बताया जा रहा है कि एक जून से नोट बदलने के अलावा कई सर्विसेज महंगी हो जाएगी। क्योंकि, एसबीआई एक जून से सर्विस चार्ज को लेकर नया नियम लागू कर रहा है। अगर आप एसबीआई जाकर कटे-फटे नोट बदलवाते हैं या एक सीमा से अधिक बार पैसे निकालते हैं तो एसबीआई आपसे चार्ज वसूलेगा। एसबीआई से कैश विड्रॉल सिर्फ 4 बार तक के लिए ही मुफ्त रहेगी। इसमें एटीएम ट्रांजैक्शंस भी शामिल हैं।

4 बार से ज्यादा एसबीआई की ब्रांच से भी कैश विड्रॉल करेंगे तो हर ट्रांजैक्शन पर 50 रुपए का सर्विस चार्ज और सर्विस टैक्स लगेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंकों को साफ निर्देश दिया है कि उन्हें गंदे नोट लेने ही होंगे और इसे लेने से वे इनकार नहीं कर सकते। लेकिन अगर आप एसबीआई में कटे-फटे या गले-गीले नोट जमा कराएंगे तो आपके ऊपर अतिरिक्त चार्ज देना होर्गा।

एसबीआई 20 से ज्यादा या 5,000 रुपए से ज्यादा कटे-फटे नोट बदलवाने पर अब 2 से लेकर 5 रुपए तक का चार्ज और सर्विस टैक्स वसूलेगा। इसके तहत हर नोट पर 2 रुपये या हरेक 1,000 रुपये पर 5 रुपये चार्ज, जो भी ज्यादा होगा, वह वसूला जाएगा। 5,000 रुपए तक कीमत होने पर हर नोट पर 2 रुपये चार्ज और सर्विस टैक्स वसूला जाएगा और 5000 रुपये से ज्यादा कीमत होने पर हर नोट पर 5 रुपये चार्ज और सर्विस टैक्स लिया जाएगा।

5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...

तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय

लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत


Mixed Bag

Ifairer