सत्यमेव जयते : पब्लिक बैठी और खूबी बैठी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सत्यमेव जयते : पब्लिक बैठी और खूबी बैठी
रविवार सुबह 11 बजे टीवी की दुनिया में एक नया रिकॉर्ड बना जब फिल्म अभिनेता आमिर खान द्वारा प्रस्तुत और निर्मित रियलिटी शो सत्यमेव जयते का एक साथ निजी चैनल के साथ सरकारी दूरदर्शन डीडी 1 पर प्रसारण हुआ। पूरी तरह से शोध कर तैयार किए गए इस शो की पहली कडी ने ही उन धारावाहिक निर्माता निर्देशकों के मुंह पर करारा तमाचा मारा जो अश्लीलता और फूहडता को अपनी सफलता मानकर बरसों से दर्शकों को जबरदस्ती स्वयं को देखने को मजबूर कर रहे हैं।

आमिर खान के सत्यमेव जयते की पहली कडी ने दर्शकों को गहराई से प्रभावित किया है। कन्या भ्रूण हत्या पर आधारित इस तथ्यपरक दस्तावेज ने हमारे सामने सरकारी आंकडों की जो स्थिति पेश की है वह चौंकाने वाली है। पहली कडी में आमिर खान ने सात वर्ष पूर्व राजस्थान सरकार की भाजपा शासित सरकार को कठघरे में खडा किया है। पूरी कडी में आमिर खान ने राजस्थान सरकार को घेरने की जो घोषणा की है वह जरूर रंग लाएगी। वर्तमान में राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अगर इस कडी को देखा होगा तो उन्हें भी यह सोचने को मजबूर किया होगा कि उन्होंने अपने तीन साल के कार्यकाल में उन डॉक्टरों के खिलाफ क्योंकर कोई कार्रवाई नहीं की जिनके खिलाफ पत्रकारों ने सबूत पेश किए थे। आमिर खान ने कहा था कि उनका यह शो प्रसारित हो रहे सभी शो से अलग है। सतही सोच से ऊपर उठकर बनाए गए आमिर खान के इस शो की पहली कडी ने दर्शकों को अन्दर तक झकझोर दिया, विशेषकर महिला दर्शकों को रोने को मजबूर किया। जिस अंदाज में आमिर ने इस शो की शुरूआत की है उसे देखकर निश्चित रूप से यह कहा जा सकता है कि "पब्लिक बैठेगी"।

हर उम्र के दर्शक ने इस धारावाहिक की पहली कडी को पसन्द किया है। डेढ घंटे चली इस कडी को उन दर्शकों ने भी सराहा जो अब किशोरावस्था में कदम रखने जा रहे हैं। आठवीं दसवीं में पढने वाले लडके लडकियों ने भी इस शो की पहली कडी को पसन्द किया है। टि्वटर पर इस कार्यक्रम की ख़ूब चर्चा हो रही है। भारत में सत्यमेव जयते, आमिर खान, स्टार प्लस, कन्या भ्रूण हत्या और दूरदर्शन ट्रेंडिंग कर रहे हैं। यानि इनके बारे में सर्वाधिक लोग ट्वीट करके अपनी राय जाहिर कर रहे हैं। ये शायद किसी भारतीय टीवी कार्यक्रम के बारे में टि्वटर पर ट्रेडिंग का रिकॉर्ड जैसा है। टॉप दस ट्रेडिंग विषयों में से सात इसी कार्यक्रम या आमिर खान के बारे में हैं।

अधिकतर प्रतिक्रियाएं सकारात्मक हैं लेकिन इस कार्यक्रम की व्यावसायिक प्रकृति पर कुछ तल्ख टिप्पणियां भी की जा रही हैं। हिंदी फिल्म जगत के आमिर खान के साथी जैसे बोमन ईरानी, फरहान अख्तर, कबीर बेदी और प्रीति जिंटा ने ट्वीट कर सत्यमेव जयते को सराहा है। शबाना आजमी ने टि्वटर पर लिखा है, "आमिर खान का कार्यक्रम क्रांति ला सकता है। बढिया शोध जिसमें हर पहलू को टटोला गया है। ये कार्यक्रम हमारी भावुकता को छूता है और हमें पुनर्विचार करने पर मजबूर करता है।" प्रीति जिंटा ने ट्वीट किया, "आमिर खान का कार्यक्रम सत्यमेव जयते देख रही हूं जिसमें कन्या भ्रूण हत्या पर चर्चा हो रही है। मैं उनकी सराहना करना चाहूंगी और उन्हें एक महिला होने के नाते धन्यवाद देना चाहूंगी।" पूर्व पुलिस अधिकारी और सामाजिक कार्यकर्ता किरण बेदी ने भी कार्यक्रम की तारीफ करते हुए ट्वीट किया है, "आमिर खान का टीवी धारावाहिक सत्यमेव जयते अच्छा चल रहा है..अब तक. जरूर देखें। क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले ने कार्यक्रम की तारीफ करते हुए लिखा, "कम से कम आमिर खान वो काम कर रहे हैं जिसके बारे में हम सब सिर्फ बात ही कर पाते हैं।"
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer