सायरा बानो : बॉलीवुड की पहली खूबसूरत अभिनेत्री

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 , 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सायरा बानो : बॉलीवुड की पहली खूबसूरत अभिनेत्री
बॉलीवुड में ऎसे कई सितारे हैं जो बेशक बॉक्स-ऑफिस के लिहाज से औसत हों पर जब बात दर्शकों के बीच पैठ जमाने की हो तो वह सबसे आगे होते हैं। ऎसी ही एक अदाकारा सायरा बानो है। अपने समय की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक सायरा बानो को लोग उनकी अदाकारी कम और उनकी खूबसूरती के लिए ज्यादा पहचानते हैं। उसका शबाब प्याले से छलकती शराब जैसा चंचल था।

सायरा बानो का जन्म 23 अगस्त, 1944 को हुआ था। उनकी मां अभिनेत्री नसीम बानो अपने समय की मशहूर अभिनेत्री रही हैं। उनका अधिकतर बचपन लंदन में बीता जहां से पढ़ाई खत्म करके वह भारत लौट आईं। स्कूल से ही उन्हें अभिनय से लगाव था और स्कूल में भी उन्हें अभिनय के लिए कई पदक मिले थे। 17 साल की उम्र में ही सायरा बानो ने बॉलीवुड में अपने कòरियर की शुरूआत कर दी। 1961 में वह शम्मी कपूर के साथ फिल्म "जंगली" में पहली बार पर्दे पर नजर आईं। फिल्म बहुत हिट रही और इसने सायरा बानो को भी बॉलीवुड में अच्छी शुरूआत दी। इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया। इसके बाद सायरा बानो ने कई हिट फिल्मों में काम किया।

60 और 70 के दशक में सायरा बानो एक सफल अभिनेत्री की तरह बॉलीवुड में जगह बना चुकी थीं। लेकिन साल 1968 की फिल्म "पडोसन" ने उन्हें दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया। इस एक फिल्म ने उनके कòरियर के लिए टर्निग-प्वॉइंट का काम किया। इसके बाद उन्होंने "गोपी", "सगीना", "बैराग" जैसी हिट फिल्मों में दिलीप कुमार के साथ काम किया। "शागिर्द", "दीवाना", "चैताली" जैसी फिल्मों में सायरा बानो का अभिनय बहुत अच्छा रहा। बॉलिवुड में जब भी प्रेम कहानियों और रोमांटिक जोडियों की बात आती है तो सायरा बानो और दिलीप-कुमार का जिक्र जरूर होता है। दोनों की मुलाकात, प्यार और फिर शादी की कहानी बिल्कुल फिल्मी लगते हैं। सायरा बानो ने 1966 में 22 साल की उम्र में दिलीप कुमार से शादी की थी और उस समय दिलीप कुमार खुद 44 साल के थे। उम्र का यह फासला कभी भी इन दोनो के प्यार के मध्य नहीं आया।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer