तेंदुलकर, रेखा से गुलजार होगी राज्यसभा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
तेंदुलकर, रेखा से गुलजार होगी राज्यसभा
अपने अभिनय से हिन्दी सिनेमा में 42-43  साल पूरे कर चुकीं रेखा संसद भवन में नई भूमिका निभाते नजर आएंगी रेखा ने 180 से अधिक फिल्मों में काम किया है  मुजफ्फर अली की फिल्म "उमराव जान" (1981) के लिए रेखा को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला .
अंतिम बार रेखा हिन्दी सिनेमा में अभिनेता शाहरूख खान अभिनीत फिल्म ओम शांति ओम (2007) में नजर आई थीं.

रेखा को फिल्म जगत की नामचीन हस्तियां और उनके प्रशंसक ऎसी "संपूर्ण अभिनेत्री" कहते हैं, जिसमें अभिनय कला के सभी गुण मौजूद हैं। किसी के समझ में न आने वाली इस अभिनेत्री को कभी बॉलीवुड की टेढी-मेडी रेखा के नाम से जाना जाता था।

वहीं,"क्रिकेट का बडा सिकन्दर" मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट मैदान के साथ-साथ संसद की शोभा  बढाने भेजा जा रहा है।

 
राष्ट्रपति पतिभा पाटील ने गुरूवार को राज्यसभा के लिए तेंदुलकर सहित मशहूर अदाकारा रेखा एवं कारोबारी अनु आगा के मनोनयन को मंजूरी दे दी। राष्ट्रपति भवन की प्रवक्ता अर्चना दत्ता ने  बताया, ""राष्ट्रपति ने राज्यसभा के लिए सचिन तेंदुलकर, रेखा एवं अनु आगा के मनोनयन को मंजूरी दे दी है।"" संविधान के प्रावधान के तहत राष्ट्रपति को 12 हस्तियों को उच्चा सदन में मनोनीत करने का अधिकार होता है। तेंदुलकर सहित तीन हस्तियों का मनोनयन इसी प्रवाधान के तहत हुआ है। मंगलवार को 39 वर्ष पूरे करने वाले तेंदुलकर ने पिछले महीने अपना 100वां अतंर्राष्ट्रीय शतक लगाया। यह उपलब्धि हासिल करने वाले तेंदुलकर क्रिकेट इतिहास के पहले बल्लेबाज बने हैं। उन्होंने मार्च में एशिया कप के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ अपना 100वां शतक जमाया।
तेंदुलकर ने गुरूवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनके 10 जनपथ आवास पर मुलाकात की और इसी दिन राष्ट्रपति ने उनके राज्यसभा के लिए मनोनयन की मंजूरी दी। तेंदुलकर का मनोनयन उनके प्रशंसकों के लिए हैरान करने वाला रहा क्योंकि क्रिकेट प्रशंसक उन्हें सर्वोच्चा नागरिक सम्मान भारत रत्न देने की मांग कर रहे थे। वह पहले ऎसे क्रिकेट खिल़ाडी हैं जिन्हें राज्यसभा भेजा जा रहा है। वहीं, सिने जगत से मशहूर अभिनेत्री रेखा अब राज्यसभा की शोभा बढ़ाएंगी। बॉलीवुड से शत्रुƒन सिन्हा, हेमा मालिनी उच्चा सदन के सदस्य रह चुके हैं। अभिनेत्री जया बच्चान समाजवादी पार्टी (सपा) से राज्यसभा की सदस्य हैं।
रेखा हिंदी फिल्मों की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्होंने संवेदनशील एवं यादगार भूमिकाओं के लिए कई राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। राज्यसभा में सिने जगत से मनोनीत होने वाली हस्तियों में वैजयंतीमाला, नरगिस दत्त, लता मंगेशकर एवं शिवाजी गणेशन शामिल हैं। थर्मेक्स इंडस्ट्रीज की पूर्व अध्यक्ष एवं सोनिया गांधी की नेतृत्व वाली राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की सदस्य आगा एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। आगा ने कॉरपोरेट प्रसाशन एवं महिला सशक्तीकरण एवं भारत की विभिन्नता पर काफी लिखा है। सेवानिवृत्त होने के बाद आगा ने वंचितों की शिक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित किया है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer