रूपए की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट, जीडीपी गिरी, घटेंगी नौकरियां

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
रूपए की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट, जीडीपी गिरी, घटेंगी नौकरियां
नई दिल्ली। बढती महंगाई, डॉलर के मुकाबले में रूपए में गिरावट, पेट्रोल के दाम में बढोतरी के खिलाफ भारत बंद इन सबसे से देश की आर्थिक हालत पतली होती जा रही है। पेट्रोल के दाम में बढोतरी के खिलाफ भारत बंद के दौरान जमकर हिंसा हो रही है। देश के कई इलाकों में सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इस तोडफोड से जनता को ही नुकसान होना है। डॉलर के मुकाबले 26 पैसे की गिरावट के साथ अब तक के रिकार्ड निम्न स्तर 56.50 पर खुला। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया बुधवार को 57 पैसे गिरकर रिकार्ड 56.24 पर बंद हुआ था।

कारोबारियों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा बाजार से पैसा निकालने, यूरो के मुकाबले डालर की मजबूती तथा आयातकों खासकर तेल रिफाइनरियों की मजबूत डालर मांग से रूपए पर दबाव पडा। साल 2010 में भारत बंद से देश को 13 हजार करोड रूपए का नुकसान हुआ था। उधर जीडीपी में भारी गिरावट देखने को मिली है। विकास दर 6 फीसदी से गिरकर 5.3 फीसदी रह गई है। यह गिरावट जनवरी से मार्च के बीच दर्ज की गई है। पिछले साल इसी दौरान विकास दर 9.2 फीसदी थी।

बताया जा रहा है कि पिछले 21 महीने से विकास दर में लगातार गिरावट देखी जा रही है। यह गिरावट तब दर्ज हुई है जब सरकार ने 9 से 10 फीसदी विकास दर रहने का दावा किया था। जीडीपी में गिरावट से विदेशी निवेश पर असर पडेगा। विदेशी निवेश कम होने से नौकरियों से असर पडेगा।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer