Rishi Kapoor 63 साल के हुए, Kapoor खानदान की तीसरी पीढी का Superhit अभिनेता

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 , 2015

Rishi Kapoor 63 साल के हुए, Kapoor खानदान की तीसरी पीढी का Superhit अभिनेता
मुंबई। अपने पिता की महान लेकिन असफल फिल्म मेरा नाम जोकर से अपना फिल्म करियर शुरू करने वाले बॉलीवुड के प्रथम परिवार कपूर खानदान की तीसरी पीढी के अभिनेता ऋषि कपूर का आज 63वां जन्मदिन है। 4 सितंबर,1952 को मुंबई में जन्में ऋषि कपूर अपने जमाने के चामिंग और हैंडसम अभिनेता में से एक थे।

जिन्दगी में जहां उन्होंने 63 वर्ष पूरे किए हैं वहीं सिनेमाई जिन्दगी में वे 40 वर्ष के हो चुके हैं। मेरा नाम जोकर की घोर विफलता ने बॉलीवुड के शो मैन को सिनेमा की उस राह पर जाने को मजबूर किया जहां वे जाने के इच्छुक नहीं थे। अपने बैनर की साख बचाने के लिए मेरा नाम जोकर के बाद राजकपूर ने अपने दूसरे बेटे ऋषि कपूर को बतौर नायक लेकर टीनएज लव स्टोरी बॉबी का निर्माण किया और इस फिल्म ने न केवल आर.के. बैनर को पुनस्थापित किया बल्कि ऋषि कपूर को बॉलीवुड का रोमांटिक सितारा घोषित किया।

बॉबी की सफलता में जहां राजकपूर की निर्देशकीय क्षमता का हाथ रहा वहीं इस फिल्म की नायिका डिम्पल कपाडिया का भी अहम् योगदान रहा। बॉबी के बाद ऋषि कपूर ने कई सफल असफल फिल्में दी। अपनी इस रोमांटिक छवि को उन्होंने यश चोपडा की कभी-कभी में बखूबी पेश किया जिसमें उनके साथ फिल्म दुनिया के दो दिग्गज सितारे चाचा शशि कपूर और अमिताभ बच्चन थे।

एकल नायक के तौर पर लम्बे समय तक अपना जादू कायम रखने वाले ऋषि कपूर ने मल्टीस्टारर फिल्मों में भी अपनी पहचान बनाई। बहु सितारा फिल्मों में उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ कभी-कभी के अतिरिक्त अमर अकबर एंथोनी, कुली, नसीब, अजूबा में काम किया वहीं उन्होंने राजेश खन्ना के साथ जमाना और घर परिवार में काम किया।

इसके अतिरिक्त उनके करियर में खेल-खेल में, दूसरा आदमी, कर्ज, प्रेम रोग, तवायफ, ये इश्क नहीं आसान, हम किसी से कम नहीं, जमाने को दिखाना है, सागर, नगीना, बोल राधा बोल, दीवाना आदि ने अहम् भूमिका निभाई है। उन्होंने अपनी नायिका रही नीतू सिंह को रील लाइफ के साथ-साथ रीयल लाइफ में पत्नी बनाया।

एक दौर था जब यह जोडी बॉलीवुड के कुशल नृतक अभिनेता-अभिनेत्री में शामिल होती थी। ऋषि कपूर जहां भारतीय नृत्य शैली में पारंगत थे, वहीं वे पश्चिम नृत्य में भी कमाल करते थे। बॉलीवुड में 63 वर्ष की उम्र में भी वे पूरी तरह से सक्रिय हैं।

Mixed Bag

Ifairer