महंगे हुए रीचार्ज कूपन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
महंगे हुए रीचार्ज कूपन
नई दिल्ली। दूरसंचार नियामक ट्राई ने गुरूवार को 20 रूपए से अधिक के सभी मोबाइल रीचार्ज कूपनों पर प्रसंस्करण शुल्क दो रूपए से बढा कर तीन रूपए तक करने की मंजूरी दे दी है। 20 रूपए से नीचे के रीचार्ज कूपनों के प्रसंस्करण शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ट्राई ने ढाई साल बाद दूरसंचार शुल्क आर्डर (टीटीओ) में बदलाव के जरिए प्रसंस्करण शुल्क में 50 फीसदी की बढोतरी को मंजूरी दी।

ट्राई ने टीटीओ में कहा कि रेगुलेटर ने 20 रूपए और इससे ज्यादा के सभी टॉप-अप वाउचर्स की प्रोसेसिंग फीस की सीमा 2 रूपए से बढ़ाकर 3 रूपए करने का फैसला किया है। 20 रूपए से कम के वाउचर्स की प्रोसेसिंग फीस की सीमा 2 रूपए बनी रहेगी। प्रोसेसिंग फीस में बढ़ोतरी का असर देश के 90 फीसदी प्री-पेड यूजर्स पर प़डेगा। रिचार्ज कूपन के एमआरपी में प्रोसेसिंग फीस जु़डी होती है।

ट्राई के मुताबिक, कुछ सर्विस प्रोवाइडर्स 20 रूपए से कम के टॉप अप वाउचर्स नहीं ऑफर करते हैं। ट्राई ने कहा कि यूजर्स के हितों को ध्यान में रखते हुए हमने सभी सर्विस प्रोवाइडर के लिए अनिवार्य कर दिया है कि वे 10 रूपए का कम-से-कम एक टॉप-अप वाउचर जरूर मुहैया कराएं। इससे पहले टेलिकॉम इंडस्ट्री से जु़डी संस्था सीओएआई और एयूएसपीआई ने यह दलील देते हुए टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी को खत लिखा था कि 3 साल पहले 2 रूपए की प्रोसेसिंग फीस लागू की थी और तब से अभी तक महंगाई काफी बढ़ गई है।

सीओएआई ने कहा था कि कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने के साथ ट्रांसपोर्टेशन और डीजल भी महंगा हुआ है। इसकी वजह से सर्विस की कॉस्ट भी बढ़ गई है। ऎसे में प्रोसेसिंग फीस में बढ़ोतरी जरूरी हो गई है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer