सीआरआर में 0.25 फीसद कटौती कर सकता है रिजर्व बैंक

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सीआरआर में 0.25 फीसद कटौती कर सकता है रिजर्व बैंक
नई दिल्ली। औद्योगिक उत्पादन में कमी तथा आर्थिक वृद्धि में नरमी के बीच रिजर्व बैंक की मंगलवार को जारी होने वाली सालाना मौद्रिक नीति में नीतिगत ब्याज दरों में करीब 0.25 प्रतिशत से आधा प्रतिशत तक कटौती की उम्मीद है। आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए बैंकों के पास नकदी बढ़ाने के वास्ते रिजर्व बैंक बैंकों के नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में भी कम से कम 0.25 प्रतिशत और अधिक से अधिक 0.75 प्रतिशत तक कटौती कर सकता है।

स्टेट बैंक के चेयरमैन प्रतीप चौधरी ने कहा कि मेरी निजी राय यह है कि नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में कटौती की जाए, मुझे सीआरआर में 0.75 प्रतिशत कटौती की उम्मीद है। पिछले महीने रिजर्व बैंक ने सीआरआर को 5.5 प्रतिशत से घटाकर 4.75 प्रतिशत कर दिया था। इससे केंद्रीय बैंक ने बैंकों को 48,000 करो़ड रूपए की अतिरिक्त नकदी उपलब्ध कराई थी। इंडियन ओवरसीज बैंक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक एम. नरेन्द्र ने कहा कि वृहत आर्थिक स्थिति को देखते हुए ऎसी उम्मीद है कि रिजर्व बैंक रेपो और सीआरआर में 0.25 प्रतिशत तक कटौती करेगा।

बैंक ऑफ ब़डौदा के चेयरमैन तथा प्रबंध निदेशक एमडी माल्या ने कहा कि आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए कुछ नीतिगत उपायों की जरूरत है। पंजाब नेशनल बैंक के चेयरमैन तथा प्रबंध निदेशक केआर कामत ने कहा कि एक तरफ मुद्रास्फीति का मुद्दा है और दूसरी ओर आर्थिक वृद्धि नरम हो रही है। उन्होंने कहा कि अत: रिजर्व बैंक के लिए वृद्धि और मुद्रास्फीति में चयन मुश्किल होगा।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer