राव ने संरक्षणवाद के खिलाफ अमेरिका को चेताया

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
राव ने संरक्षणवाद के खिलाफ अमेरिका को चेताया
वाशिंगटन। अमेरिका में भारत की राजदूत निरूपमा राव ने अमेरिकी विद्यार्थियों को संरक्षणवाद के कुप्रभावों से सावचेत करते हुए कहा है कि इससे वैश्वीकरण के युग में आर्थिक वृद्धि और विकास में रूकावट आती है।

भारत की पूर्व विदेश सचिव राव ने यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा, गैंसविले के दीक्षांत समारोह में अपने सम्बोधन में शुRवार को कहा, देशों की सीमाएं लगातार लचीली हो रही हैं, और एक समय में वे बिल्कुल अप्रासंगिक हो जाएंगी, क्योंकि लोगों को व्यापार व कारोबार के लिए मुक्त आवागमन और बिना बाधा के यात्रा की छूट होगी। ऎसी स्थिति में संरक्षणवाद आर्थिक वृद्धि और विकास के लिए बाधा बन जाता है, क्योंकि यह लोगों के वस्तु एवं सेवाओं के, विचारों और प्रौद्योगिकियों के प्रवाह के रास्ते में बाधा बनता है। यह दीवारें ख़डी करता है और यह अधोगामी है। उन्होंने कहा, हमें इसके घातक प्रभावों के प्रति हर हाल में सचेत रहना चाहिए। वैश्वीकरण कई मामलों में आज दुनिया को जो़डता है, लेकिन यह अपना असंतोष भी फैलाता है।

राव ने विद्यार्थियों से कहा कि उन्हें अपनी शिक्षा के उपयोग के जरिए दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाना चाहिए। उन्होंने आशा जाहिर की कि ये विद्यार्थी हमारे दोनों लोकतंत्रों, भारत और अमेरिका के बीच एक बेहतर और उच्च परिणामकारी साझेदारी के निर्माता बनेंगे। राव ने कहा, जिस तरह से हम देखते हैं कि कई भारतीय विद्यार्थी इस देश के विश्वविविद्यालयों में पढाई करने आ रहे हैं, उसी तरह मैं आशा करती हूं कि अधिक से अधिक अमेरिकी युवा भारत जाएं और भारत के बारे में एक गम्भीर और व्यापक अध्ययन करें। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा में फिलहाल 1100 से अधिक भारतीय विद्यार्थी नामांकित हैं। राव ने कहा, कई भारतीय अकादमिक संस्थानों के साथ सम्पर्क एवं साझेदारी के जरिए यह विश्वविद्यालय भारतीय और अमेरिकी लोगों के बीच अधिक से अधिक आपसी समझ को बढावा देने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer