रांची टेस्ट: नाबाद लौटे स्मिथ, पहली पारी में आस्ट्रेलिया के 451 रन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 Mar, 2017

रांची टेस्ट: नाबाद लौटे स्मिथ, पहली पारी में आस्ट्रेलिया के 451 रन
रांची। टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया की पहली पारी 451 रनों पर समाप्त करने के बाद झारखंड क्रिकेट संघ स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी में चायकाल तक बिना कोई विकेट खोए 20 रन बना लिए हैं। भारत के लिए लोकेश राहुल 18 और मुरली विजय 2 रन बनाकर नाबाद हैं। इससे पहले, गुरुवार को पहले दिन आस्ट्रेलिया ने स्मिथ और मैक्सवेल की संयम और सूझबूझ भरी पारी के दम पर शानदार वापसी की थी। आस्ट्रेलिया ने अपने चार विकेट 140 रनों पर ही गिरा दिए थे। इसके बाद स्मिथ और टेस्ट टीम में वापसी कर रहे मैक्सवेल ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और दिन का अंत चार विकेट पर 299 के स्कोर पर किया।

मेहमान टीम ने शुक्रवार को दिन के पहले सत्र में ग्लैन मैक्सवेल (104) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। स्टीव स्मिथ (178) और मैक्सवेल ने पांचवें विकेट के लिए 191 रनों का साझेदारी निभाई। मैक्सवेल के जाने के बाद मैथ्यू वेड (37) ने कप्तान का अच्छा साथ दिया। उनकी स्मिथ के साथ हुई साझेदारी को देखकर लग रहा था कि भोजनकाल तक मेहमान कोई और विकेट नहीं गिरने देंगे, लेकिन रवींद्र जडेजा ने पहला सत्र खत्म होने के कुछ देर पहले वेड और पैट कमिंस के विकेट एक ही ओवर में लेकर आस्ट्रेलिया को थोड़ा परेशान किया। दूसरे दिन खेलने उतरी मेहमान टीम मेजबानों पर हावी रही। स्मिथ और मैक्सवेल ने आसानी से भारतीय गेंदबाजों का सामना किया।

उमेश यादव द्वारा 99वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका मार मैक्सेवल ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ा।
शतक पूरा करने के बाद मैक्सवेल ज्यादा देर विकेट पर रूक नहीं सके और रवींद्र जडेजा ने उन्हें विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। उन्होंने 185 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके और दो छक्के लगाए। स्मिथ और मैक्सवेल के बीच हुई साझेदारी आस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ भारत में पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी है। मैक्सेवल के बाद आए वेड ने कप्तान स्मिथ का अच्छा साथ दिया और 64 रन जोड़े। वेड भी जडेजा की फिरकी में फंस कर पवेलियन लौटे। जडेजा की खूबसूरत गेंद वेड के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर साहा के दस्तानों में जा समाई। वह 395 के स्कोर पर आउट हुए।

आस्ट्रेलिया के खाते में एक रन भी नहीं जुड़ा था कि जडेजा ने पैट कमिंस को खाता खोले बगैर पवेलियन की राह दिखाई। भोजनकाल के बाद स्मिथ के साथ मिलकर स्टीव ओ कीफ (25) ने आठवें विकेट के लिए 51 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर 446 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर उमेश यादव ने ओकीफ को करुण नायर के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद आए नाथन लॉयन (1) को जड़ेजा ने मैदान पर टिकने का मौका नहीं दिया और मुरली विजय के हाथों कैच आउट कर मेहमान टीम का नौंवा विकेट भी गिराया। लॉयन के आउट होने के बाद जोश हाजलेवुड को जडेजा ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और राहुल के साथ मिलकर उन्हें रन आउट करते हुए आस्ट्रेलिया टीम की पहली पारी 451 रनों पर समाप्त की। भारत की तरफ से जडेजा ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए, वहीं यादव को तीन और रविचंद्रन अश्विन को एक विकेट मिला।

अनचाहे बालों को हटाना अब मुसीबत नहीं...

तिल ने खोला महिला के स्वभाव का राज

गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!


Mixed Bag

Ifairer