रामलीला मैदान लाठीचार्ज : 6 पुलिसवालों के खिलाफ चार्जशीट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
रामलीला मैदान लाठीचार्ज : 6 पुलिसवालों के खिलाफ चार्जशीट
नई दिल्ली। 4 जून 2011 को योग गुरू बाबा रामदेव के अनशन के दौरान दिल्ली के रामलीला मैदान में पुलिस की बहुचर्चित कार्रवाई के मामले में दिल्ली पुलिस ने तीस हजारी कोर्ट में 6 पुलिसवालों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। लेकिन हैरानी की बात है कि इस चार्जशीट में दिल्ली पुलिस के किसी भी आला अधिकारी का नाम नहीं है। अदालत ने इन पुलिस वालों को 7 जुलाई को समन किया है। उधर बाबा रामदेव ने इस मामले में कहा है कि दिल्ली पुलिस केंद्र सरकार की कठपुतली है।

अब सवाल उठ रहे हैं कि आखिर इस मामले में दिल्ली पुलिस ने तीस हजारी कोर्ट में जमा की गई चार्जशीट में लाठीचार्ज के लिए सिर्फ 1 सब इंस्पेक्टर और पांच कॉन्सटेबल को ही जिम्मेदार क्यों ठहराया है। क्या बडे अधिकारियों ने कुछ नहीं किया। दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में पुलिस की तरफ से दाखिल की गई चार्जशीट में सब इंस्पेक्टर सुशील कुमार, हेड कांस्टेबल विजेन्दर, कांस्टेबल रवि, दिनेश, तेजिन्दर और कृष्णन का नाम है। इन पुलिसवालों पर लोगों की सुरक्षा और जान पर खतरा पहुंचाने का आरोप लगाया गया है। अदालत ने इस चार्जशीट को संज्ञान में लेकर 6 पुलिस वालों को 7 जुलाई के दिन समन किया है। उधर पुलिस के चार्जशीट दाखिल करने के सवाल पर बाबा रामदेव का कहना है कि दिल्ली पुलिस केंद्र सरकार की कठपुतली है। और वो उसी के इशारे पर काम कर रही है। पुलिस ने चार्जशीट में कहा है कि वीडियो फुटेज के आधार पर पुलिसवालों की पहचान की गई है। और इस फुटेज की सीडी भी पुलिस ने चार्जशीट के साथ कोर्ट में सौंपी है।

4 जून, 2011 को दिल्ली के रामलीला मैदान में बाबा रामदेव और उनके भक्तों के खिलाफ कार्रवाई हुई। आंसू गैस के गोले छूटे, लाठियां चलीं। सवाल है कि हजारों की भीड पर इस कार्रवाई को अंजाम देने के लिए क्या सिर्फ एक सब इंस्पेक्टर और 5 कांस्टेबल जिम्मेदार हैं। क्या इन्हीं लोगों ने आंसू गैस के गोले छोडने और लाठियां चलाने जैसा बडा फैसला ले लिया। आखिर कोर्ट में दाखिल की गई चार्जशीट में सिर्फ इन्हीं के नाम क्यों हैं। बडे अफसरों के क्यों नहीं। गौरतलब है कि चार जून को रामलीला मैदान में पुलिस की कार्रवाई के दौरान दिल्ली पुलिस के कई ब़डे अफसर मौजूद थे। स्पेशल कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर धमेंüद्र कुमार, हाथ में लाठी लेकर पुलिस वालों के बीच पंडाल में नजर आ रहे थे। सेंट्रल दिल्ली के तत्कालीन डीसीपी विवेक किशोर भी कार्रवाई के वक्त मौजूद थे। इनके अलावा भी कई ब़डे अफसर लाठीचार्ज के वक्त पंडाल में या पंडाल के आसपास मौजूद थे। जबकि इस कार्रवाई के कुछ ही देर बाद कमिश्नर बीके गुप्ता मीडिया को बयान देते नजर आए थे।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer