दारिया प्रकरण में पूर्व मंत्री राजेन्द्र राठौड गिरफ्तार, सीबीआई ने पेश किया चालान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 00 Aug, 0000

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
दारिया प्रकरण में पूर्व मंत्री राजेन्द्र राठौड गिरफ्तार, सीबीआई ने पेश किया चालान
जयपुर। केंद्रीय जांच ब्यूरो ने दारा सिंह उर्फ दारिया फर्जी मुठभेड प्रकरण में भारतीय जनता पार्टी विधायक और पूर्व मंत्री राजेंद्र राठौड को गुरूवार को जयपुर में गिरफ्तार कर लिया। उसको पूछताछ के लिए जयपुर सीबीआई कार्यालय बुलाया गया था। करीब दस मिनट से अधिक देर तक चली पूछताछ के बाद सीबीआई ने राजेंद्र राठौड गिरफ्तार कर लिया। सीबीआई की ओर से इस मामले में अदालत में पेश किए चालान में जुल्फिकार अली, विजय कुमार और राजेश फरार चल रहे हैं। सीबीआई की ओर से अदालत में पेश किए चालान में पूर्व मंत्री और मौजूदा भाजपा विघायक राजेन्द्र सिंह राठौड का नाम भी शामिल है। सीबीआई के संयुक्त निदेशक आरपी अग्रवाल ने बताया कि राठौड को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। राठौड की गिरफ्तारी से भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं में आक्रोश फैल गया है।
राठौड की गिरफ्तारी के बाद कानून व्यवस्था बिगडने की आशंका के चलते सीबीआई कार्यालय, राठौड के घर के पास और उनके चुनावी क्षेत्र तारानगर में पुलिस का जाप्ता तैनात किया गया है। दारासिंह एनकाउंटर मामले में भाजपा के पूर्व मंत्री राजेंद्र राठौड की गिरफ्तारी के बाद जगह-जगह उनके समर्थक लामबंद होने लगे। राठौड की गिरफ्तारी की खबर फैलते ही उनके विधानसभा क्षेत्र चूरू में बाजार बंद हो गए। जनआक्रोश को देखते हुए पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। सुरक्षा की दृष्टि से अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है। व्यापारियों व राठौड समर्थकों ने सडक पर रैली निकाली तथा सीबीआई का पुतला फूंका। एक सामान्य से अपराधी को एक ही दिन में कुख्यात अपराधी घोषित कर एनकाउंटर के नाम पर मार डालने वाले चर्चित दारिया एनकाउंटर मामले में सीबीआई की जांच शुरू होने के साथ ही राजनेता- पुलिस और अपराधियों का गठजोड सामने आया।
दारा सिंह उर्फ दारिया को यहां मानसरोवर इलाके में एसओजी ने करीब पांच साल पहले गोलियों से भून दिया था। इस फर्जी एनकाउंटर का सीबीआई ने पर्दाफाश कर तत्कालीन एडीजी एके जैन, आईजी पौन्नूचामी, एसीपी अरसद अली सहित करीब एक दर्जन पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार कर चुकी है। इस प्रकरण की अहम कडी माने जाने वाले पूर्व मंत्री राजेंद्र सिंह राठौड को भी गुरूवार को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया। कल ही सीबीआई को इस मामले में कोर्ट के अंदर स्टेटस रिपोर्ट भी दाखिल करनी है। भाजपा के तत्कालीन मंत्री राजेंद्र राठौड को एनकाउंटर में शामिल पुलिस अधिकारियों से फोन पर हुई बातचीत को लेकर सीबीआई ने राठौड पर शिकंजा कसा है।
सीबीआई का कहना है कि मोबाइल की कॉल डिटेल के आधार पर जांच में यह सामने आया है कि दारिया एनकाउंटर में राजेंद्र राठौड भी साजिशकर्ताओं में से एक है। दारिया फर्जी मुठभेड प्रकरण के आरोपी अरशद अली ने नवंबर में जबकि सुभाष गोदारा, सरदार सिंह, कांस्टेबल बद्री प्रसाद, जग्गा राम गुर्जर ने गत 25 जुलाई को अदालत में आत्मसमर्पण किया था। जबकि शेष अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया था। सीबीआई, ने दारिया फर्जी मुठभेड प्रकरण में सोलह में से बारह अभियुक्त भारतीय पुलिस सेवा के निलंबित अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अरविंद कुमार जैन, भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी ए पोन्नूचामी, राजस्थान पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी, अरशद अली, निसार खान, और अन्य पुलिसकर्मी नरेश शर्मा, सत्य नारायण गोदारा, सुरेंद्र, चालक सरदार सिंह, कांस्टेबल बद्री प्रसाद, जग्गा राम गुर्जर और सुभाष गोदारा पहले से ही न्यायिक हिरासत में है। इससे पहले राठौड की गिरफ्तारी की आशंका को देखते हुए प्रदेश भाजपा कार्यालय में गुरूवार सुबह एक अहम बैठक बुलाई गई। बैठक में नेता प्रतिपक्ष वसुंधरा राजे, प्रदेश प्रभारी किरीट सौमेया, सांसद भूपेंद्र यादव, घनश्याम तिव़ाडी, गुलाब चंद कटारिया, प्रदेशाध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी, ओमप्रकाश माथुर, किरण माहेश्वरी सहित प्रमुख नेता और विधायकों ने हिस्सा लिया। प्रदेश भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं का भारी हुजूम इकटा हो गया और सीबीआई के विरोध में जमकर नारेबाजी की।
राठौड के कार्यालय से रवाना होने के दौरान कार्यकर्ताओं ने उनकी गाडी को रोक लिया और आगे नहीं जाने दिया। इस पर मुख्य सडक जाम हो गई। इस दौरान पुलिस के आला अधिकारी व पार्टी के प्रमुख नेता कार्यकर्ताओं को समझाने में लगे हुए थे। बाद में कार्यकर्ताओं के जुलूस के साथ राठौड सीबीआई कार्यालय पूछताछ के लिए पहुंचे। राठौड के घर पर बुधवार से ही नेताओं के आने-जाने का सिलसिला जारी रहा। मकान के बाहर लोग तनाव में खडे तो थे, पर माहौल शांत था। इस दौरान राठौड के घर पर विधायक राधेश्याम गंगानगर, राजपाल सिंह शेखावत, अशोक परनामी, भाजपा विधि प्रकोष्ठ के योगेंद्र सिंह तंवर, कैलाश नाथ भट्ट, युवा मोर्चा के प्रदेश मंत्री राजेंद्र सिंह सुरपुरा, संतोष्ा अहलावत, नरेंद्र सिंह जेडी सहित कई प्रमुख नेता पहुंचे। इसके अलावा प्रताप फाउडेंशन के पदाधिकारी भी राठौड के घर पर पहुंचे।
राठौड ने इससे पहले भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर अरूण चतुर्वेदी, नेता प्रतिपक्ष वसुंधरा राजे समेत पार्टी विधायकों, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की बैठक में कहा कि मुझे जबरदस्ती दारिया फर्जी मुठभेड में फंसाया जा रहा है। वह दारिया की शक्ल तक नहीं जानते हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉक्टर अरूण चतुर्वेदी ने कहा कि राठौड को बेवजह फंसाया जा रहा है। गौरतलब है कि 23 अक्टूबर 2006 को राजस्थान पुलिस के विशेष अभियान समूह ने मानसरोवर थाना इलाके में दारा सिंह उर्फ दारिया सिंह को फर्जी मुठभेड में मार दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने मृतक दारा सिंह की पत्नी की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए इस मामले की जांच सीबीआई को सौपीं थी।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer