पूरे उत्तर भारत में गर्मी का कहर, राजस्थान में पारा 41 के पार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
पूरे उत्तर भारत में गर्मी का कहर, राजस्थान में पारा 41 के पार
नई दिल्ली। उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर लगातार जारी है। दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखण्ड, बिहार एवं मध्य प्रदेश में तापमान लगातार 40 के ऊपर बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक गर्मियों से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। दिल्ली में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अधिकारी ने बताया, अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने की सम्भावना है। सुबह 8.30 बजे आद्रüता 34 फीसदी दर्ज की गई। रविवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस था।

राजस्थान में तन झुलसाने वाली गर्मी का सिलसिला लगातार जारी है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में रविवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया। धूल भरी तेज गर्म हवाओं का दौर जारी है। सोमवार को भी दिन में सूरज ने अपनी गर्मी से लोगों को झुलसाकर रखा। उत्तर प्रदेश में भी तपिश और झ्झुलसाने वाली गर्मी का सिलसिला शनिवार से जारी है। प्रदेश में अधिकतम तापमान लगातार 44 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना हुआ है। बीते 24 घंटों के दौरान इलाहाबाद का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस, रायबरेली का 43.0 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी का 42.9 डिग्री सेल्सियस और राजधानी लखनऊ का 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सोमवार सुबह राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 23.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम था। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आस-पास दर्ज होने की सभावना जताई गई है। मध्य प्रदेश में भी तापमान में जारी उतार-चढाव और बढती गर्मी के बीच कई हिस्सों में बारिश होने के आसार हैं। राज्य में अब भी तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। रविवार को राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 40.8 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 42.1 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार आगामी 24 घटों में राज्य के उत्तरी हिस्से में बारिश हो सकती है। विभाग के अनुसार बारिश के बावजूद राज्य के शेष हिस्सों में तापमान 40 के पार बना रहेगा। बिहार में सोमवार को भी मौसम के मिजाज में कोई खास बदलाव नहीं हुआ। राज्य में भयंकर तपिश का दौर बदस्तूर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम में किसी विशेष बदलाव की सम्भावना नहीं है।  केंद्र के मुताबिक रविवार को पटना का अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer