चैलेंजर्स की रॉयल जीत में चमके डिविलियर्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
 चैलेंजर्स की रॉयल जीत में चमके डिविलियर्स
जयपुर। बल्लेबाजी में तिलकरत्ने दिलशान और अब्राहम डिविलियर्स के शानदार प्रदर्शन के बाद गेंदबाजी में के. पी. अपन्ना के जलवे की बदौलत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के तहत सवाई मानसिंह स्टेडियम में सोमवार को खेले गए 30वें लीग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को 46 रनों से पराजित कर दिया।
  जीत के साथ चैलेंजर्स की टीम आठवें से छठे स्थान पर पहुंच गई वहीं राजस्थान टीम दूसरे स्थान से खिसककर चौथे स्थान पर पहुंच गई। बहरहाल, अंक तालिका में दिल्ली डेयरडेविल्स अभी भी पहले स्थान पर बनी हुई है।
कोलकाता नाइटराइडर्स दूसरे और पुणे वॉरियर्स इंडिया तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। चैलेंजर्स की ओर से रखे गए 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स टीम निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 143 रन ही बना सकी। चैलेंजर्स टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स के समक्ष जीत के लिए 190 रनों का लक्ष्य रखा था। राजस्थान की ओर से कप्तान राहुल द्रवि़ड ने सबसे अधिक 58 रन बनाए और उनके बाद रन बनाने के मामले में स्टुअर्ट बिन्नी आगे रहे। उन्होंने 20 रन बनाए। चैलेंजर्स की ओर से के. पी. ओपन्ना ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए सबसे अधिक चार विकेट झटके।
अपने इस प्रदर्शन के बूते वह मैन ऑफ द मैच के हकदार के प्रबल दावेदार के रूप में उभरे थे लेकिन अंतत: डिविलियर्स को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। चैलेंजर्स की ओर से रखे गए इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कप्तान राहुल द्रवि़ड ने सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर पारी की शुरूआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 56 रनों की शानदार साझेदारी की। प्रतियोगिता में रन बनाने के मामले में सबसे आगे चल रहे रहाणे आज बेरंग दिखे। 13 रन के निजी योग पर वह चैलेंजर्स के पहले शिकार बने। उस समय टीम का स्कोर 56 रन था। रहाणे ने 18 गेंदों का सामना किया और सिर्फ एक चौका लगाया। रहाणे का विकेट के. पी अपन्ना ने लिया। द्रवि़ड चौथे बल्लेबाज के रूप में 42 गेंदों पर 58 रन बनाकर आउट हुए। द्रवि़ड ने अपनी इस पारी के दौरान आठ चौके लगाए। उनके अलावा राजस्थान टीम का कोई भी बल्लेबाज कुछ नहीं कर सका। ओवैस शाह सस्ते में आउट हुए। उन्होंने 15 गेंदों का सामना किया और 10 रन बनाए। इसके बाद एक-एक कर राजस्थान के बल्लेबाज सस्ते में आउट होते गए और मैच राजस्थान के हाथ से फिसल गया। चैलेंजर्स की ओर से ओपन्ना ने सबसे अधिक चार विकेट झटके। उन्होंने चार ओवर गेंदबाजी की और सिर्फ 17 रन खर्च करते हुए राजस्थान के चार शीर्ष बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। हर्षल पटेल के खाते में दो विकेट गया जबकि जहीर खान को एक विकेट से संतुष्ट होना प़डा। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के कप्तान द्रवि़ड ने टॉस जीतने के बाद बैंगलोर को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। चैलेंजर्स के बल्लेबाजों ने इसके बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए। उसकी ओर से तिलकरत्ने दिलशान और अब्राहम डिविलियर्स ने क्रमश: 76 और 59 रनों की धुआंधार पारी खेली। बैंगलोर की टीम शुरूआत के 10 ओवरों की समाप्ति तक दो विकेट पर सिर्फ 62 रन ही बनाए थे लेकिन शेष के 10 ओवरों में दिलशान और डिविलियर्स की खतरनाक बल्लेबाजी ने टीम का स्कोर 189 पर पहुंचा दिया। अंतिम 10 ओवरों में बैंगलोर के बल्लेबाजों ने 127 रन बटोरे। तिलकरत्ने दिलशान ने 76 रनों की अपनी पारी के दौरान 10 चौके और एक छक्का लगाया जबकि डिविलियर्स ने सिर्फ 23 गेंदों में तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से 59 रन ठोंक डाले। दोनों ने चौथे के लिए 122 रनों की अटूट साझेदारी की। क्रिस गेल आज दूसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने आए और कुछ खास नहीं कर सके। गेल ने आठ गेंदों पर चार रन बनाकर ब्रेड हॉज का शिकार बने। मयंक अग्रवाल के रूप में चैलेंजर्स का दूसरा विकेट गिरा था। उन्होंने 17 गेंदों पर 15 रन बनाए। दिलशान के साथ मिलकर उन्होंने दूसरे विकेट के लिए 37 रनों की साझेदारी की। दिलशान ने 26 गेंदों पर चार चौके लगाए हैं। रॉयल चैलेंजर्स ने आईपीएल-5 में बुरी तरह नाकाम रहे विराट कोहली के रूप में पहला विकेट गंवाया थ। कोहली 16 रन बनाकर पंकज सिंह की गेंद पर ब्रैड हॉज द्वारा लपके गए। कोहली ने अपनी 16 गेंदों की पारी में दो चौके लगाए।
रॉयल चैलेंजर्स ने आईपीएल-5 में बुरी तरह नाकाम रहे विराट कोहली के रूप में पहला विकेट गंवाया था। कोहली 16 रन बनाकर पंकज सिंह की गेंद पर ब्रैड हॉज द्वारा लपके गए। कोहली ने अपनी 16 गेंदों की पारी में दो चौके लगाए। मौजूदा संस्करण में रॉयल्स ने अब तक सात मैच खेले हैं जिनमें उसे चार में जीत जबकि तीन मैचों में हार नसीब हुई है। आठ अंक लेकर रॉयल्स अंक तालिका में बेहतर नेट रनरेट के आधार पर दूसरे स्थान पर है।
चैलेंजर्स ने पिछले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से मात दी थी। छह मैचों में से चैलेंजर्स को तीन में जीत जबकि इतने ही मुकाबलों में हार झेलनी प़डी है। छह अंक लेकर चैलेंजर्स तालिका में आठवें स्थान पर है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer